पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग के बाद Ola ने तय किया नया लक्ष्य, जुटाएगी 730 करोड़ का फंड

Ola Electric Scooter

नई दिल्ली: ओला इलेक्ट्रिक, जिसने हाल ही में भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 लॉन्च किया है। अब ये भारतीय कंपनी लगभग 1 बिलियन डॉलर (730 करोड़) का फंड जुटाना चाहती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भाविश अग्रवाल के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप प्रमुख वैश्विक निवेश बैंक जेपी मॉर्गन के साथ इस बारे में बातचीत कर रहा है।

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ भाविश अग्रवाल का लक्ष्य भविष्य की योजनाओं के लिए तेजी से फंड को जुटाना और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है। इससे पहले इस साल जुलाई में कंपनी ने बैंक ऑफ बड़ौदा से 10 करोड़ डॉलर (करीब 750 करोड़ रुपये) जुटाए थे।

इस तरह करें बुक

ओला ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को 15 अगस्त को लॉन्च किया था। यदि आप इस स्कूटर को खरीदना या बुक करना चाहते हैं तो इसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। और इसके लिए आपको किसी तरह के कागज की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, बीते कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों से लोगों ने इस स्कूटर को बुक ना कर पाने की शिकायत दर्ज की थी।

इस स्कूटर को 499 रुपए जमा कर बुक किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि बुकिंग कैंसल होने की स्थिति में आपके अमाउंट को बिना कोई कटौती के ही आपको वापस लौटा दिया जाएगा। ये स्कूटर बुक करने के लिए आपको किसी डीलरशिप पर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आप ओला की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो कर इस बुक कर लें।

लगातार बटोर रहा है ध्यान

ओला (Ola) का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लॉन्चिंग से पहले ही जमकर लोगों का ध्यान आकर्षित किए हुए है। यही कारण है कि इस स्कूटर से जुड़ी हुई हर खबर पर लोगों का ध्यान बना हुआ है।

बाजार में इस स्कूटर को मिल रहे रेसपॉन्स को इस बात से ही समझा जा सकता है कि बुकिंग खुलने के 24 घंटे के भीतर ही इस स्कूटर को एक लाख से ज्यादा ऑर्डर मिल गए थे। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 10 अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध होगा।

बाज़ार में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का सीधा मुकाबला बजाज चेतक, एथर 450X, टीवीएस आईक्यूब जैसे स्कूटरों से होना है।

बता दें कि ने ओला ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग के पहले से ही भारतीय शहरों में अपना ‘हाइपरचार्जर नेटवर्क’ (Hypercharge network) खड़ा करना शुरू कर दिया था। इस नेटवर्क के तहत भारत के 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट तैयार किए जाएंगे।

कंपनी ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के पास अपने आगामी प्लांट के लिए ₹2,400 करोड़ के निवेश की भी घोषणा की थी। यह संयंत्र सालाना 20 लाख यूनिट स्कूटरों का निर्माण करने में सक्षम होगा और लगभग 10,000 नौकरियां पैदा करेगा। इसे दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी कहा जा रहा है।

इस स्कूटर में 50-लीटर का अंडर-सीट स्टोरेज है जो कि सेगमेंट का सबसे बड़ा स्टोरेज है। इस स्कूटर की लंबाई 1,860 मिमी, चौड़ाई 700 मिमी और कुल ऊंचाई 1,155 मिमी होगी। इसका व्हीलबेस 1,345 एमएम का होगा और इसका वजन सिर्फ 74 किलो है।

परफॉर्मेंस

ओला (Ola) ने इस स्कूटर को एक शानदार बैटरी और मोटर से लैस किया है। इस कॉम्बो की मदद से ये स्कूटर 8.5kw की अधिकतम पॉवर के साथ 58nm का टॉर्क पैदा कर सकता है।

ये स्कूटर महज तीन सेकंड के अंतराल में ज़ीरो से 40 km/hr की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।
वहीं, अगले पांच सेकंड में ये स्कूटर 0 से 60 km/hr की रफ़्तार पकड़ सकता है। वहीं, इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 km/hr है।

एक बार फुल चार्ज करने पर ये शानदार स्कूटर 181 किलोमीटर की रेंज देता है। वहीं इस स्कूटर को 18 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि ये 75 किलोमीटर तक की दूर तय कर सके।

साथ ही ये स्कूटर कई आकर्षक फीचर्स से भी लैस है-

1- इस स्कूटर में क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है। आमतौर पर ये फीचर प्रीमियम कारों में ही मिलता है। इस फीचर के तहत आप सिर्फ एक बटन दबाएं और आपका स्कूटर एक कॉन्सटेंट स्पीड पर चलता रहेगा। आमतौर पर ये फीचर हाईवे या फिर उन रास्तों पर काम आता है, जहां ट्रैफिक अपेक्षाकृत कम हो।

2- ओला का दावा है कि उसने इस स्कूटर को इस तरह से डिज़ाइन किया है कि इसे किसी भी तरह की सड़क पर एक जैसी सहूलियत के साथ चलाया जा सकता है। फिर चाहे वो डस्टी रोड्स हों, फ्लडेड रोड्स हों या फिर डैमेज्ड।

3- ओला का ये भी कहना है कि उसका ये स्कूटर सेगमेंट में टॉप क्लास स्टेबल हैंडलिंग देता है।

4- इस स्कूटर में हिल होल्ड (Hill Hold) का भी ऑप्शन दिया है। इसकी मदद से यदि आप किसी चढ़ाई पर ये स्कूटर ले जा रहे हैं और अचानक किसी कारण से आपको रुकना पड़ जाए तो आपको ब्रेक दबाकर या पैरों पर ज़ोर देकर इस स्कूटर को पीछे जाने से नहीं रोकना पड़ेगा। बल्कि हिल होल्ड फीचर की मदद से ये स्कूटर हिल यानी कि पहाड़ी जैसी चढ़ाई पर भी पीछे की तरफ खिसकने की बजाय अपनी जगह स्टेबल खड़ा रहता है।

5- इस स्कूटर में रिवर्स मोड भी दिया गया है। यदि आपको अपना स्कूटर पीछे करना है तो इसके लिए आपको अपने पैरों पर ताकत लगाने की ज़रूरत नहीं। आप बस एक टैब दबाएं और ये स्कूटर अपने आप ही पीछे चलने लगेगा। ये फीचर्स महिलाओं के लिए बेहद आरामदायक साबित हो सकता है।

कंपनी ने इस स्कूटर के लिए एक लाख रुपए (एक्सशोरूम) कीमत तय की है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .