गज़ब की है Mahindra की ये SUV, जानें फुल रिव्यू

Mahindra Bolero Neo

नई दिल्ली: महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने पिछले दिनों लोकप्रिय SUV बोलेरो का बिल्कुल नया अवतार Bolero Neo लॉन्च किया था। इस कार का बाजार में लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। कहने की जरूरत नहीं कि महिंद्रा बोलेरो खासतौर पर ग्रामीण परिवेश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी है।

Bolero बनी TUV 300 Updated

महिंद्रा Bolero निओ के लुक्स देखकर समझा जा सकता है कि इस कार को कंपनी की ही सबकॉम्पैक एसयूवी TUV 300 की जगह पेश किया है। बता दें कि बोलेरो ने भारत में 20 साल पूरे कर लिए हैं। इसलिए ग्राहकों की तरफ से इस कार में बदलाव की मांग की जा रही थी।

वहीं, दूसरी तरफ बीते करीब डेढ़ साल से बाजार में TUV 300 अवेलेबल नहीं थी। जानकारों का मानना है कि कई राज्यों में पुलिस और अन्य सर्विस विभागों द्वारा TUV 300 का इस्तेमाल किए जाने की वजह से ये कार सामान्य ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं पा रही थी।

इसके अलावा जब TUV 300 को 2015 में लॉन्च किया था। तब भी इस कार को बोलेरो के अर्बन मॉडल के तौर पर ही देखा गया था। अब एक बार फिर कंपनी ने बोलेरो को शहरी टच देते हुए टीयूवी 300 के ही अंदाज में लॉन्च किया है।

प्लेटफॉर्म

कंपनी ने नई बोलेरो के बारे में बयान जारी कर कहा है कि इस कार को उसी क्लासिक 3जी प्लैटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है, जिस पर कंपनी की अन्य SUV, जैसे- स्कॉर्पियो, थार और TUV को महिंद्रा एमहॉक इंजन के साथ तैयार किया गया था।

खूबियां

Mahindra Bolero Neo को 2-व्हील ड्राइव के साथ लॉन्च किया गया है। ड्राइविंग के दौरान ट्रैक्शन की कमी से निपटने के लिए बोलेरो में पहली बार लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल दिया गया है जिसे महिंद्रा ने मल्टी-टेरेन तकनीक नाम दिया है। इनके अलावा बोलेरो निओ में सामान्य बोलेरो वाली साइड क्लैडिंग, चौकोर हुड वाले हैडलैंप्स और रेक्टेंगल शेप के व्हील आर्च्स दिए गए हैं।

Infotainment System
Infotainment System

इंटीरियर

महिंद्रा ने बोलेरो निओ के इंटीरियर पर भी बढ़िया काम किया है। इसके चलते ये कार अंदर झांकने पर किसी प्रीमियम कार जैसा फील देती है। साथ ही इस नई कार को कनेक्टिविटी और इंफोटेनमेंट के मामले में भी कोई कमी नहीं छोड़ी है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा बोलेरो निओ में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, वॉइस मैसेजिंग सिस्टम, ब्लू सेंस मोबाइल ऐप, फॉलो मी होम हैडलैंप्स, स्टैटिक बैंडिंग हैडलैंप्स, दमदार एसी के साथ ईको मोड, 17.8 सेंटीमीटर का आधुनिक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और इंटेलिपार्क रिवर्स असिस्ट दिए गए हैं।

सेफ्टी

सेफ्टी के लिहाज से भी बोलेरो निओ कई फीचर्स से लैस की गई है। इस कार में कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट, डिजिटल इंमोबलाइज़र, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ऑटोमैटिक डोर लॉक्स, अगली सीट्स पर दो एयरबैग्स, दमदार स्टील से बनी बॉडी और एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

परफॉर्मेंस

महिंद्रा ने Bolero Neo के साथ 1.5 लीटर का 3-सिलिंडर mHawk डीजल इंजन दिया है, जो 260Nm का टॉर्क और 100hp पॉवर पैदा करने में सक्षम है। ये कार इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का कहना है कि इसमें इस्तेमाल किया गया BS6 इंजन 17.28 किलोमीटर प्रतिलीटर तक की माइलेज देने में सक्षम है।

कीमत 

Bolero Neo के N4 वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत रु 8.48 लाख तय की गई है जो N10 वेरिएंट के लिए रु 9.99 लाख तक जाती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .