इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए TVS इस राज्य में करेगी 1200 करोड़ का निवेश, जानें

TVS iQube

नई दिल्ली: TVS Motor ने आज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में बड़े निवेश की घोषणा की है। भारतीय दोपहिया निर्माता ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण प्लांट स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह कदम ओला इलेक्ट्रिक के फ्यूचरफैक्ट्री खोलने के बाद उठाया गया है, जो दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है।

टीवीएस मोटर अगले चार वर्षों में राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने और भविष्य की तकनीकों पर काम करने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस संबंध में कोयंबटूर में तमिलनाडु निवेश सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की उपस्थिति में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन। तदनुसार, टीवीएस मोटर कंपनी के अध्यक्ष वेणु श्रीनिवासन ने मार्गदर्शन तमिलनाडु के एमडी और सीईओ पूजा कुलकर्णी आईएएस के साथ दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया।

इस समय भारत में टीवीएस का इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube मौजूद है।

खूबियां

कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर यह  iQube Electric Scooter 75 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। सबसे अच्छी बात ये है कि बाजार में मौजूद कई ई-स्कूटर्स की तरह इस स्कूटर की स्पीड बहुत स्लो नहीं है। कंपनी के मुताबिक iQube Electric Scooter आपको 78 किमी/घंटा की रफ्तार देता है। यही नहीं, टीवीएस की ये शानदार पेशकश महज 4.2 सेकंड में ही 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम है।

कीमत में कमी

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा FAME II योजन के तहत इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों पर सब्सिडी देने की घोषणा के बाद TVS ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube की कीमतों में 11,250 रुपए की भारी कटौती करने की घोषणा की है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .