आने वाले दिनों में लॉन्च हो सकती हैं ये शानदार कारें, जानें कौन-कौन है लिस्ट में शामिल

Tata Punch

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की लहर के असर से भारतीय ऑटो सेक्टर धीरे-धीरे उबरने की कोशिश कर रहा है। इस क्रम में अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां फेस्टिव सीज़न से पहले भारत में अपने-अपने बेहतरीन उत्पादों को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी हैं। इनमें से कुछ कारें वे भी हैं जिनकी लॉन्चिंग को कोरोना महामारी की वजह से पहले टाल दिया गया था।

आइए जानते हैं उन पांच कारों के बारे में जो आने वाले दिनों में भारत की सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती हैं।

1- टाटा पंच (Tata Punch): Tata Motors ने हाल ही में अपकमिंग माइक्रो एसयूवी पंच (Punch) से पर्दा हटाया था। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा इस कार को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है। टाटा का मानना है कि ‘पंच’ नाम से ये स्पष्ट हो जाता है कि कंपनी ने सेगमेंट में किस ग्रुप को टार्गेट करना चाहती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा मोटर्स अपनी इस नई पेशकश को इस साल फेस्टिवल सीजन से पहले ही लॉन्च कर सकती है।

Tata Punch: जल्द आएगी ये मिनी SUV, जानें किन ख़ूबियों से है लैस

संभावना भी जताई जा रही है कि एक और अधिक किफायती एसयूवी, जिसे माइक्रो-एसयूवी भी कहा जा रहा है, की मदद से टाटा मोटर्स उन युवा ग्राहकों को अपनी तरफ़ लुभा सकती है, जो ना सिर्फ़ प्रीमियम हैचबैक बल्कि हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue), रेनो काइगर (Renault Kiger) और निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) जैसी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को खरीदने का मन बना रहे हैं।

बीते कुछ वर्षों के दौरान टाटा मोटर्स कई नए मॉडलों और आक्रामक कीमतों के साथ भारतीय यात्री वाहन बाज़ार में खुद को मजबूती से स्थापित करने में सक्षम रही है। उम्मीद की जा रही है कि पंच के साथ टाटा अपनी इस रणनीति को आगे भी जारी कर सकती है। इसलिए हो सकता है कि पंच अपने पोर्टफोलियो में सबसे किफायती एसयूवी होगी।

2- फॉक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun): जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ने 9 अगस्त से भारत में अपकमिंग एसयूवी टाइगन (Taigun) की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने Taigun इसी साल मार्च में रिवील की थी।

फॉक्सवैगन टाइगन स्कोडा कुशाक (Kushaq) की ही तरह एमक्यूबी-ए0-आईएन (MQB-A0-IAN) प्लेटफॉर्म पर पर ही तैयार की गई है। इसलिए माना जा रहा है कि इस कार में कुशाक जैसी ही कई खूबियां और फीचर्स मिल सकते हैं। हालांकि, टाइगन को अलग लुक देने के लिए इस कार के एक्सटीरियर डिजाइन में अहम बदलाव किए गए हैं।

Volkswagen Taigun: कल से शुरू हो रही है इस शानदार SUV की बुकिंग, जानें खूबियां

Volkswagen Taigun
Volkswagen Taigun

 

3- एमजी एस्टोर (MG Astor): ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) जल्द ही भारतीय बाज़ार में बिल्कुल नई मिड-साइज SUV Astor को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। समय-समय पर कंपनी इस कार से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करती रही हैं।

कंपनी ने अब  बताया है कि नई MG Astor में Apple CarPlay और Android Auto स्टैंडर्ड तौर पर दिया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने खुलासा किया था कि इस कार के साथ ADAS (एडवांस ड्राइवर एसिस्टेंट सिस्टम) दिया जाएगा।

इससे पहले एमजी मोटर्स ने खुलासा किया था कि इस कार में इंडस्ट्री-फर्स्ट पर्सनल AI असिस्टेंट और फर्स्ट इन सेगमेंट ऑटोनॉमस लेवल -2 तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

अपकमिंग Astor को देश में सबसे किफायती MG कार के रूप में पेश किया जाएगा। इसके अलावा, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से लैस भारत की सबसे सस्ती पेशकशों में से एक होगी। यह एक प्लेटफॉर्म (सीएएपी) सॉफ्टवेयर के रूप में कार की अवधारणा का दावा करता है जो मशीन लर्निंग, ब्लॉकचैन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अधिक सहित तकनीकों से जुड़ा होगा।

MG Astor में स्टैंडर्ड तौर पर मिलेगा Apple CarPlay और Android Auto, जानें और भी खूबियां

MG Astor
MG Astor

4- फोर्ड इकोस्पोर्ट (Ford EcoSport):  ख़बरों के मुताबिक अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड (Ford) भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी ईकोस्पोर्ट (EcoSport) के अपडेटेड वर्जन पर काम कर रही है। 

फोर्ड की इकोस्पोर्ट भारत में संतोषजनक प्रदर्शन करने में सफल रही है और कंपनी की मौजूदगी को दर्ज़ कराती रही है। हालांकि, शुरुआती सफलता और कस्टमर्स के पॉजिटिव रेसपॉन्स  के बावजूद, बाज़ार में एक से एक प्रतिस्पर्धी कारों के आने की वजह से इस कार की मांग में कमी आई है।

भारतीय बाजार में फोर्ड की अन्य पेशकशों की ही तरह ईकोस्पोर्ट में भी फ्रेशनेस और अट्रेक्टिव डिजाइन और फीचर अपडेट की कमी रही है। ऐसे में फोर्ड के लिए ज़रूरी होगा कि वह नई इकोस्पोर्ट्स को इन सभी मोर्चों पर जूझने के लिए तैयार करे।

हालांकि गुरुवार को फोर्ड द्वारा भारत से अपने पैर वापिस खींचने की घोषणा के बाद इस कार की लॉन्चिंग और इसे बाज़ार से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर संशय की स्थिति पैदा हो गई है।

Ford जल्द ला सकती है EcoSport का अपडेटेड अवतार, इन खूबियों से लैस होगी कार

5- फोर्स गोरखा (Force Gurkha): भारतीय कार निर्माता कंपनी फोर्स (Force) जल्द ही भारत में अपनी ऑफरोड एसयूवी गोरखा (Gurkha) को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। भारत में ये एसयूवी महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर देगी, जिसने पिछले साल लॉन्च होने के बाद से 4X4 सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

2021 फोर्स गोरखा को 3-डोर और 5-डोर वेरिएंट्स में पेश किए जाने की संभावना है। इस कार के 4-सीटर और 6-सीटर दोनों वेरिएंट में आने की उम्मीद है। नई गोरखा डिज़ाइन के मामले में अपने पुराने मॉडल से अलग होगी। इस नई कार को एक मॉडर्न लाइफस्टाइल व्हीकल के तौर पर पेश किया जाएगा।

Force ने ज़ारी किया ऑल न्यू Gurkha का एक और टीज़र, वीडियो में देखें खूबियां

Force Gurkha 2021
Force Gurkha 2021

कयास लगाए जा रहे हैं कि फोर्स 2021 गोरखा एसयूवी के लिए ₹10 लाख और ₹12 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत तय कर सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .