Trendinglok sabha election 2024IPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

घर के बाहर भूल कर भी न लगाएं काला मुखौटा या काले घोड़े की नाल, बर्बाद हो जाएंगे

Vastu Tips: अक्सर लोग अपने सुंदर घर को नजर से बचाने के लिए उसके बाहर एक राक्षस का मुखौटा टांक लेते हैं। कई लोग इसके बजाय फटा जूता, पुराना टायर या कुछ और भद्दी सी दिखने वाली चीज भी लगा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए नुकसान का कारण […]

Edited By : Sunil Sharma | Updated: Aug 22, 2023 15:47
Share :

Vastu Tips: अक्सर लोग अपने सुंदर घर को नजर से बचाने के लिए उसके बाहर एक राक्षस का मुखौटा टांक लेते हैं। कई लोग इसके बजाय फटा जूता, पुराना टायर या कुछ और भद्दी सी दिखने वाली चीज भी लगा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए नुकसान का कारण बन सकता है।

आचार्य अनुपम जौली के अनुसार वास्तु शास्त्र में घर को लेकर कई नियम बताए गए हैं। इन नियमों की पालना करने पर ही व्यक्ति को भाग्यलाभ मिलता है। यदि इन नियमों की अवहेलना की जाए तो उसका उल्टा असर भी हो सकता है। यही कारण है कि घर में कौनसी चीज कहां पर होनी चाहिए, इसके लिए भी पूरी एक गाइडलाइन दी गई है।

यह भी पढ़ें: तुलसी का पौधा सूख जाएं तो होता है अपशकुन, तुरंत करें ये उपाय, बचाव होगा

घर के मुख्य द्वार और बाहर ध्यान रखें इन बातों का (Vastu Tips for Main Gate)

कभी न लाएं घर में ये चीजें

वास्तुशास्त्र में स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी अशुभ, बुरी या भद्दी दिखने वाली चीज को घर से बाहर ही रखना चाहिए। बहुत से लोग इस नियम का यह अर्थ मानते हैं कि ऐसी चीजों को घर के बाहर लटकाना चाहिए। यह गलत है, वास्तु के अनुसार ऐसी चीजें न घर में होनी चाहिए और न ही घर के बाहर लटकानी चाहिए। ऐसा करना आपके लिए दुर्भाग्य ला सकता है।

घोड़े की नाल भी नहीं लगानी चाहिए

कुछ लोग दूसरों की देखादेखी अपने घर के बाहर काले घोड़े की नाल को लटका देते हैं। उनका मानना है कि यह बुरी किस्मत से बचाती है। वास्तु अथवा ज्योतिष में ऐसा कोई नियम नहीं है। यदि किसी को शनि ग्रह के कारण परेशानी हो रही है तो उसे कुछ उपाय बताए जाते हैं। परन्तु घोड़े की नाल को घर के बाहर लगाना अशुभ होता है।

यह भी पढ़ेंः आज ही करें झाड़ू के ये उपाय, तुरंत बरसने लगेगा पैसा

घर के बाहर लगाएं गणपति की प्रतिमा

यदि आप अपने घर को समस्त बाधाओं से मुक्त करना चाहते हैं तो घर के मुख्य दरवाजे पर गणपति की स्थापना करवाएं। द्वार पर बैठे गणपति हर तरह से शुभ होते हैं और घर में रहने वाले लोगों का कल्याण करते हैं। यदि प्रतिदिन उनकी पूजा न की जा सके तो प्रत्येक माह की चतुर्थी अथवा गणेश चतुर्थी को उनकी पूजा भी करनी चाहिए। इससे सौभाग्य सदैव आप पर मेहरबान रहेगा।

गणेशजी के बजाय ये भी लगा सकते हैं

यदि आप अपने घर के बाहर गणेशजी की प्रतिमा नहीं लगाना चाहते तो भी कोई बात नहीं है। आप अपने घऱ के बाहर सुंदर फूलों के पौधे लगा सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर के बाहर यदि सुंदर फूलदार पौधे हों, अथवा हरियाली हो तो वह भी शुभ रहती है। ऐसे घर में कभी लक्ष्मी की कमी नहीं होती और वह घर सदैव तरक्की करता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Aug 22, 2023 02:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version