Advertisement

Indian Railways : चारधाम यात्रा के लिए IRCTC ने निकाला बेहतरीन पैकेज, यहां जानिए पूरी डिटेल

Pankaj Mishra

LAST UPDATED: Sept. 20, 2021, 11:33 a.m.

नई दिल्ली : कोरोना की कम होती दूसरी लहर और तीसरी लहर के आशंका के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेल यात्रियों (Rail Passenger) को बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे ने की पर्यटकों के लिए विशेष ट्रेन (Special Train) शुरू किया है। इसी कड़ी में IRCTC ने चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) के लिए निकाला बेहतरीन पैकेज निकाला है। ये 16 दिन और 15 रात का पैकेज है।  ये ट्रेनें चार धाम बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश का दर्शन कराएंगी। श्री रामायण यात्रा ट्रेन की सफलता के बाद यह फैसला लिया गया है।

16 दिन और 15 रात का है पैकेज

इस चार धाम यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 सितंबर 2021 को शुरू हो चुकी है। पूरी यात्रा 16 दिन और 15 रात की है। इस यात्रा में बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, माना गांव (चीन सीमा के पास), जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर को शामिल करा गया है। इसके साथ ही धनुषकोडी, रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, चंद्रभागा समुद्र तट, भेट द्वारका, द्वारकाधीश और शिवराजपुर समुद्र तट की भी यात्रा को शामिल करा गया है। यह यात्रा करीब 8500 किमी की है।

और पढ़िए – आज से शुरू होगी चार धाम यात्रा, लोगों के लिए जारी किए गए नए दिशा-निर्देश

इन सुविधाओं से लैस है ये ट्रेन

इस ट्रेन में पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं हैं। जिनमें शानदार डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, उचित शो शॉवर क्यूबिकल्स, वॉशरूम फंक्शन और साथ ही एक फुट मसाजर शामिल है। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और दो अलग-अलग आवास प्रदान करती है जिसमें 1st एसी और 2nd एसी शामिल है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड समेत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

चारधाम यात्रा का किराया

IRCTC ने डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल देखो अपना देश (Dekho Apna Desh) के तहत यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू की है। स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया 78585 रुपये से शुरू होता है। इस पैकेज में सभी ट्रेन कवरेज जैसे एसी क्लास, डीलक्स होटल, भोजन, दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल होंगी। 

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें


Indian Railways IRCTC Char Dham Yatra Special Train Char Dham Yatra Special Train Rail Passenger

ट्रेंडिंग

Next