Advertisement

Indian Railways: रेलवे कराएगा सिर्फ 11340 रुपये भारत दर्शन, यहां जानिए पूरा डिटेल

Pankaj Mishra

LAST UPDATED: Aug. 2, 2021, 3:53 p.m.

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमण की कम होती दूसरी लहर और तीसरी लहर की आशंका के बीच यात्रियों की मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ (Bharat Darshan Special Tourist Train) चलाने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) 29 अगस्त से ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ का संचालन शुरू करेगा। यह टूर 29 अगस्त से शुरू होकर 10 सितंबर को खत्म होगा। 

यह देश के सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को कवर करेगा। यात्रियों यह ट्रेन हैदराबाद-अहमदाबाद-निष्कलंक महादेव शिव मंदिर-अमृतसर-जयपुर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसी जगहों का दर्शन कराएगा। बताया जा रहा है कि यह सबसे किफायती टूर पैकेज में से एक है। टूर पैकेज की कुल कीमत 11340 रुपये से शुरू हो रही है। इस पैकेज के तहत स्लिपर क्लास में ट्रेन सफर की सुविधा होगी। इस दौरान यात्रियों रात्रि विश्राम, धर्मशाला में फ्रेश अप, सुबह में चाय (कॉफी), नाश्ता, लंच और डिनर  उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों का ट्रेवल इंश्योरेंस भी होगा। 

और पढ़िए :- लेटेस्ट इंडिया बिज़नेस न्यूज़

भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के लिए मदुरै, डिंडीगुल, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, नेल्लोर, विजयवाडा में बोर्डिंग प्वाइंट यानी जहां से यात्री इस ट्रेन में अपनी सफर की शुरुआत कर सकते हैं बनाए गए हैं। वहीं विजयवाड़ा, नेल्लोर, पेरम्बूर, काटपाडी, जोलारपेट्टई, सेलम, इरोड, करूर, डिंडीगुल और मदुरै में यात्री डी-बोर्डिंग यानी अपनी यात्रा को खत्म कर सकते हैं। 

आईआरसीटीसी टूरिज्म (IRCTC Tourism) के मुताबिक यह ट्रेन देश के सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को कवर करेगा और यह सबसे किफायती टूर पैकेज में से एक है। 'भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर भी ऑनलाइन की जा रही है। 

इस यात्रा के लिए यात्रियों अपने पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या आरटी-पीसीआर (RT-PCR) निगेटिव रिपोर्ट (यात्रा की तारीख से 48 घंटे से कम पहले) रखना जरूरी होगा। साथ ही यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 के सुरक्षा संबंधित सभी मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी करना होगा।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) कोविड प्रोटोकॉल के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिए कुछ और स्पेशल और नई ट्रेनों को चला रही है। वहीं कोरोना संकट के चलते बंद की गईं कई ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों का शेड्यूल भी रिवाइज्‍ड किया गया है। इतना ही नहीं कई ट्रेनों का टाइम टेबल भी बदला गया है।

और पढ़िए :- Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से शरू हुई ये सुपरफास्‍ट ट्रेन, फटाफट देखिए टाइम टेबल और रूट्स


Business Indian Railways Railways Railways News Rail News Indian Railways Alert Trains Special Trains IRCTC New Trains Bharat Darshan Train Bharat Darshan Special Train Bharat Darshan Special Tourist Train

ट्रेंडिंग

Next