कल अयोध्या में दीपोत्सव में शामिल होंगे सीएम योगी, जानें पूरा कार्यक्रम

देश | Oct. 17, 2017, 9:02 p.m.

नई दिल्ली ( 17 अक्टूबर ): यूपी की योगी सरकार ने 18 अक्टूबर को छोटी दीपावली पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस मौके पर अयोध्या में मनाई जाने वाली दीपावली के लिए प्रशासन और राज्य सरकार ने कई खास इंतजाम किए हैं। राज्य सरकार के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी के मुताबिक अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव के दौरान राम की पैड़ी को 1 लाख 70 हजार दीपों से सजाया जाएगा। 

वहीं इस समारोह को खास बनाने के लिए राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री एल्फांस कंननथान, केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री महेश शर्मा सहित स्थानीय सांसद, विधायक इसमें शामिल होंगे। 

-प्रशासन मिले प्रोटोकॉल के अनुसार सीएम योगी 18 अक्टूबर सुबह 7 बजे कंचन भवन से नागेश्वर धाम तक निकाली जाने वाली हेरिटेज वॉक में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक भगवान राम के आगमन को दर्शाते हुए साकेत महाविद्यालय से एक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई करीब 4 बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी। शाम 4:00 बजे राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी भी राम कथा पार्क पहुंचेंगे। 


-इस दौरान शाम 4.05 बजे से 4.25 बजे तक वह शोभायात्रा के राम कथा पार्क पहुंचने पर श्रीराम जानकी वन्दन और श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करेंगे। इसके बाद योगी 4.25 से 4.55 बजे तक अयोध्या में विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही सीएम प्रधानमंत्री आवास योजना और मुफ्त बिजली कनेक्शन संबंधित योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। इस दौरान सीएम बच्चों को नए कपड़े और मिठाई भी बाटेंगे।

-इस कार्यक्रम के बाद सीएम और राज्यपाल शाम 5.45 बजे राम कथा पार्क से सरयू तट के नया घाट पर प्रस्थान करेंगे। सीएम और राज्यपाल की मौजूदगी में शाम 6.00 से 7.00 बजे तक नया घाट पर सरयू नदी की आरती की जाएगी। इस दौरान घाटों पर दीप प्रजव्वलन और लेजर शो के जरिए राम कथा का प्रदर्शन भी किया जाएगा। शाम 7.30 से 7.40 तक सरयू तट पर दीपावली की आतिशबाजी की जाएगी। इस कार्यक्रम के बाद राज्यपाल और सीएम रामकथा पार्क पहुंचेंगे जहां पर विदेशी कलाकारों की ओर से राम कथा का मंचन किया जाएगा।  
 

Related news

Don’t miss out

News