Download app
We are social

ट्रंप की उत्तर कोरिया को धमकी पर चीन ने अमेरिका को दी बड़ी चेतावनी


नई दिल्ली (12 अगस्त):
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर उत्तर कोरिया को धमकी दी है। ट्रंप द्वारा उत्तर कोरिया को दी गई युद्ध की धमकी उत्तर कोरिया के 'दोस्त' चीन को बुरी लगी है और उसने विरोध जताया है। चीन ने ट्रंप से ऐसे बयानों से बचने का आग्रह किया है जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को रोका जा सके। 

ट्रंप ने शुक्रवार को एक बार फिर प्योंगयांग को धमकाने वाले अंदाज में ट्वीट करते हुए कहा था कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया मसले का सैन्य हल निकालने की तैयारी पूरी कर ली है। उम्मीद है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन कुछ अन्य रास्ता तलाशेंगे। इससे पहले ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि अगर उत्तर कोरिया, अमेरिका पर मिसाइल से हमला करने की धमकी नहीं रोकता है तो उसपर ऐसा हमला होगा जिसे दुनिया ने कभी देखा नहीं होगा।

ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच फोन पर हुई बातचीत में दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि उत्तर कोरिया को उकसावे वाले व्यवहार को रोकना चाहिए। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियार खत्म करना चाहता है। बयान में कहा गया है कि ट्रंप और चिनफिंग के बीच करीबी रिश्ते हैं और उम्मीद है कि उत्तर कोरिया समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होगा। 

चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि चिनफिंग ने ट्रंप से कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। चिनफिंग ने ट्रंप से कथित तौर पर कहा, 'दोनों पक्षों को इस मसले पर बयानबाजी से परहेज करना चाहिए। ऐसे बयानों से बचा जाना चाहिए जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़े।'

Related news

Don’t miss out