Download app
We are social

ये है दुनिया की सबसे पावरफुल एसयूवी !

कारों के मामले में भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद होती हैं पावरफुल एसयूवी और इनका ट्रेंड साल-दर साल बढ़ ही रहा है। दुनियाभर में पावरफुल एसयूवी बनाने के मामले में अमेरिका की जीप कंपनी का नाम काफी मशहूर है, भारत में इसकी ग्रैंड चेरोकी एसआरटी सबसे पावरफुल एसयूवी है। लेकिन जब बात हो दुनिया की सबसे पावरफुल एसयूवी की तो यहां जीप ग्रैंड चेराकी के ट्रेलहॉक वर्जन का नाम सबसे ऊपर आता है। आइए जानते हैं ग्रैंड चेरोकी ट्रेलहॉक के बारे में...

ग्रैंड चेरोकी ट्रेलहॉक में 6.2 लीटर का वी8 फायर-ब्रीदिंग मॉन्स्टर इंजन दिया गया है, जो 707 पीएस की पावर और 875 एनएम का टॉर्क देता है। ग्रैंड चेरोकी एसआरटी की तुलना में इस में 232 पीएस की ज्यादा पावर और 251 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलता है। पावर के आंकड़े के आधार पर आप यह तो अंदाजा लगा ही सकते हैं कि इसकी रफ्तार कैसी होगी, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार यह महज 3.5 सेकंड में पा लेती है कंपनी के अनुसार ग्रैंड चेरोकी ट्रेलहॉक की टॉप स्पीड 290 किमी प्रति घंटा है,100 की रफ्तार पर ब्रेक लगाने पर यह 34.75 मीटर के दायरे में रूक जाती है, यह आंकड़े इसे दुनिया की अब तक की सबसे पावरफुल एसयूवी का दर्जा दिलाने के लिए काफी हैं।

इस में टॉर्कफ्लिक 8-स्पीड ऑटो बॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं। इस में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है, जो ऑटो मोड में 40 फीसदी पावर अगले पहियों पर और 60 फीसदी पावर पिछले पहियों पर देता है। डिफॉल्ट मोड के अलावा भी इस में चार मोड दिए गए हैं, ये स्लेक्ट-ट्रेक टेक्नोलॉजी के जरिये एसयूवी के इंजन, ट्रांसमिशन, सस्पेंशन और स्टीयरिंग की सेटिंग को जरूरत के हिसाब से बदलते हैं।

बात करें भारतीय बाजार की तो यहां जीप ने हाल ही में मेड-इन-इंडिया कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपास से पर्दा उठाया है। इसका प्रोडक्शन जून महीने में शुरू होगा, भारत में इसे अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 20 लाख रूपए के आसपास रहेगी।


कारदेखो


ये है दुनिया की सबसे पावरफुल एसयूवी !

Related news

Don’t miss out