BREAKING: दुनिया की पहली डिजिटल दवा को मिली मंजूरी

देश | Nov. 14, 2017, 11:50 p.m.


नई दिल्ली ( 14 नवंबर ):
दवाइयां भी अब डिजिटल हो गई हैं। पहली बार, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने एक ऐसी दवा को मंजूरी दी है, जिसमें सेंसर्स लगे हुए हैं।  अमेरिका में पहली बार एक डिजिटल पिल को मान्यता दी गई है, जिससे एक सेंसर जुड़ा होता है। इस डिवाइस से डॉक्टर को पता चल जाएगा कि आपने कब और कौन सी दवा ली है। दरअसल, मरीज की बीमारी के हिसाब से डॉक्टर दवा का डोज तय करते हैं और अगर सही दवा, सही समय पर नहीं ली गई तो मुश्किल बढ़ जाती है। 

सोमवार को फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने इस डिवाइस पर मुहर लगा दी। यह डिजिटल डिवाइस तेजी से हो रहे आधुनिकीकरण को दर्शाती है, जिससे दवा की निगरानी की जा सकती है। साथ ही इस डिवाइस से खर्च बचेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समस्या किसी एक देश की नहीं है। लाखों मरीजों के साथ ऐसी समस्या देखने को मिलती है कि वह अक्सर डॉक्टर के अनुसार दवाएं नहीं ले पाते हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर के हेल्थ प्लान डिविजन के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. विलियम श्रैंक ने कहा, 'हर मरीज के हिसाब से दवा और लाइफस्टाइल अपनाने को कहा जाता है पर अगर वह वैसा नहीं करता है तो मरीज की मुश्किलें बढ़ सकती हैं और खर्चा भी बढ़ जाता है।' 

Related news

Don’t miss out

News