RBI ने बंद की सिक्कों की छपाई, जानिए इसके पीछे की वजह

देश | Jan. 12, 2018, 5:54 a.m.

नई दिल्ली (12 जनवरी): देश के चारो टकसालों में सिक्‍कों की ढलाई बंद कर दी गयी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने जगह की कमी को इसका मुख्‍य कारण बताया है। पिछले साल नोटबंदी के बाद काफी मात्रा में सिक्‍कों का प्रोडक्‍शन हुआ था. इसमें से काफी सिक्‍के बाजार में आ गये, फिर भी आरबीआई के बहुत से सिक्‍के बचे रह गये हैं.।

रिजर्व बैंक के सूत्रों के अनुसार समय-समय पर यह आकलन करते रहना पडता है कि सिक्कों का प्रसार व भंडारण क्षमता और उत्पादन के बीच कितना संतुलन है। कंपनी के मुताबिक 8 जनवरी 2018 तक सरकारी टकसालों में प्रसार के लिए 252.80 करोड़ सिक्के रखे हुए थे।

सिक्के बनाने का काम रोके जाने से टकसाल के कर्मचारी खुश नहीं हैं क्योंकि इससे उनके भुगतान पर असर पडेगा। कोलकाता की टकसाल में 1,400 कर्मचारी हैं।सरकारी सूत्रों ने बताया कि कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित छापाखानों ने सिक्‍कों की ढलाई बंद कर दी है। छापाखानों का संचालन करने वाली सार्वजनिक कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने एक निर्देश में कहा था कि प्रचलन वाले सिक्कों का उत्पादन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। उसमें कहा गया था कि छापाखानों में बिना ओवरटाइम के कार्य के सामान्य घंटों में काम होता रहेगा।

Related news

Don’t miss out

News