महिलाओं के लिए 1 फरवरी को मोदी सरकार करेगी ये बड़ा ऐलान

देश | Jan. 23, 2018, 10:38 a.m.


नई दिल्ली (23 जनवरी): नरेंद्र मोदी सरकार एक बार फिर देश की आधी आबादी यानि महिलाओं के लिए 1 फरवरी को बड़ा ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार बजट में प्रधानमंत्री जन धन योजना का दायरा बढ़ाने वाली है।

सरकार इस बार बजट में ओवरड्राफ्ट अमाउंट में भी बढ़ोतरी कर सकती है। अभी इस स्कीम में छह महीने तक खाते के संतोषजनक ढंग से ऑपरेशन के बाद 5000 रुपये के ओवरड्राफ्ट की व्यवस्था है। यह सुविधा हर परिवार के केवल एक खाते के लिए है और इसमें भी परिवार की महिला को वरीयता दी जाती है। इस रकम को बढ़ाकर 10000 रुपये किया जा सकता है कि ताकि आपात स्थिति में लोगों को सहूलियत हो।

सरकार उद्यमशीलता को बढ़ावा देने पर भी विचार कर रही है और वह बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को अच्छे ऑपरेटिव खाते रखने वालों के लिए सुविधाएं बढ़ाने को कह सकती है। पीएमजेडीवाई के तहत करीब 31 करोड़ लाभार्थी हैं। पीएमजेडीवाई की वेबसाइट के मुताबिक, 17 जनवरी तक इन खातों में कुल 73689.72 करोड़ रुपये जमा थे। करीब 24 करोड़ खाताधारकों के पास रुपे डेबिट कार्ड्स भी हैं।

अभी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 5.3 करोड़ लोग इंश्योर्ड हैं। इसमें 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का एक साल का रिन्यूएबल टर्म लाइफ कवर दिया जाता है। करीब 13 करोड़ लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत इंश्योर्ड हैं। इसमें 12 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंट डेथ-कम-डिसेबिलिटी कवर दिया जाता है।

Related news

Don’t miss out

News