कोहली ने इस मामले में की डॉन ब्रेडमैन की बराबरी

खेल | Jan. 16, 2018, 8:22 a.m.

नई दिल्ली(16 जनवरी): टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 153 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी की बदौलत विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन की बराबरी कर ली। इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट ने अपने टेस्ट करियर की 21वीं टेस्ट सेंचुरी पूरी की। साउथ अफ्रीका में यह उनका दूसरा टेस्ट शतक है।

इस टेस्ट में 153 रन वाले वाले कोहली के लिए बतौर कैप्टन यह 8वां मौका था, जब उन्होंने 150 से ज्यादा रन की पारी खेली हो। कोहली से पहले ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने भी बतौर कप्तान 8 बार 150 या इससे ज्यादा रन की पारियां खेली थीं। इस पारी की बदौलत अब विराट कोहली सर ब्रेडमैन के बराबर पहुंच गए हैं। हालांकि विराट इस पारी में महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। 

साउथ अफ्रीका में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले किसी भारतीय बल्लेबाज की बात करें, तो यहां सचिन तेंडुलकर का नाम काबिज है। साउथ अफ्रीका में सचिन तेंडुलकर के नाम दो-दो सर्वश्रेष्ठ पारियां हैं। केप टाउन में उन्होंने 169 रन की पारी खेली थी, वहीं जोहानिसबर्ग में उनके नाम 155 रन की रेकॉर्ड पारी है। 153 रन बनाने वाले विराट साउथ अफ्रीका में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त रूप तीसरे नंबर पर हैं। सचिन ने बतौर कैप्टन यहां 169 रन की पारी खेली थी अगर कोहली आज अपनी इस पारी को 169 से ऊपर ले जाते तो बतौर कैप्टन साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह टॉप पर होते। 


भारतीय बल्लेबाजों के लिहाज से साउथ अफ्रीका हमेशा ही चुनौती भरा रहा है। अगर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 50 बल्लेबाजों के नाम देखें, तो भारत की ओर से इस सूची में सिर्फ सचिन तेंडुलकर का ही नाम आता है। कोहली की यह 153 रन की पारी उन्हें इस लिस्ट में 65वें स्थान पर पहुंचाती है। बता दें इससे पहले चेतेश्वर पुजारा भी साउथ अफ्रीका में 153 रन की पारी खेल चुके हैं। 

Related news

Don’t miss out

News