ये है देश का सबसे ऊंचा कपल, अजब है इनकी प्रेम कहानी

कुछ हट कर | Feb. 13, 2018, 2:53 p.m.

नई दिल्ली(13 फरवरी): प्यार का त्यौहार वेलेंटाइन्स डे कल यानि 14 फरवरी को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर आज हम आपको एक ऐसे जोड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जो बाकियों से काफी अलग है। ये जोड़ा है पुणे का। 

- इस जोड़े की पहचान अपनी लंबाई के चलते देश के टालेस्ट (सबसे ऊंचे) पति-पत्नी के रूप में होती हैं। इनके बच्चों की हाइट भी सभी को हैरत में डालती है। अपने लंबे कद की बदौलत यह परिवार 'लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स' में नाम दर्ज करवा चुका है।

- पुणे से सटे पिंपरी में रहने वाले 'कुलकर्णी परिवार' को देश के सबसे लंबे कद के परिवार के रूप में जाना जाता है।

- इस फैमिली में कुल 4 सदस्य हैं। इनकी लंबाई को अगर आपस में जोड़ दिया जाए तो यह 26 फीट से ज्यादा की हो जाती है।

- परिवार के मुखिया यानि 56 वर्षीय शरद कुलकर्णी की हाइट 7 फीट 1.5 इंच है। इनकी 49 वर्षीय पत्नी संजोत 6 फीट 2.6 इंच लंबी हैं। मजेदार बात यह है कि कुलकर्णी की दोनों बेटियां भी 6 फीट की हैं।

- उनकी बड़ी बेटी मुरूगा 26 साल की हैं और इनकी लंबाई 6 फीट है। छोटी बेटी सान्या 20 साल की हैं और इनकी हाइट 6 फीट 4 इंच है।

-  शरद कुलकर्णी और संजोत की शादी 1989 में हुई थी। इनकी शादी की कहानी बहुत दिलचस्प है।

- 6 फीट से ज्यादा लंबाई होने के कारण संजोत की शादी नहीं हो पा रही थी, एक दिन अचानक उनकी दादी ने घर के पास सब्जियां खरीदते शरद को देखा। उन्हें देखते ही वह सीधे शरद के पास गई और शादी का प्रस्ताव रख दिया।

- शरद को थोड़ा अटपटा जरुर लगा लेकिन जब उन्हें संजोत की हाइट बताई गई तो वह झट से तैयार हो गए।

- संजोत और शरद का नाम 'लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स' में देश के सबसे 'लंबे कपल' के रूप में भी दर्ज है।

- कुलकर्णी को उम्मीद थी कि वह 'सबसे लंबे कपल' का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड भी बना पाएंगे, लेकिन यह रिकॉर्ड कैलिफोर्निया के वेन और लॉरी हॉलक्विस्ट ने अपने नाम कर लिया था। दोनों की कुल लंबाई 13 फुट 4 इंच थी।

- कुलकर्णी परिवार कहीं आने जाने के लिए स्कूटी का ही इस्तेमाल करता है। उनका मानना है कि लंबे कद के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कार में दिक्कत होती है।

- शरद कुलकर्णी बताते हैं कि अपने लंबे कद की बदौलत उन्हें कई बार फायदा मिल जाता है। वह अपने घर में लगे पंखे को खड़े होकर हाथ से साफ कर लेते हैं।

- कुलकर्णी परिवार ने फिर एक बार फिर 'गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स' के लिए दुनिया के सबसे 'लंबे कद के परिवार' और दुनिया के सबसे 'लंबे कपल' का दर्जा हासिल करने के लिए आवेदन किया है।

- उन्हें उम्मीद है की इस बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में वह जरूर कामयाब होंगे। शरद कुलकर्णी का कहना है कि, 'जब हम पति-पत्नी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाए तो थोड़े निराश जरूर हुए थे।

- जब आप दूसरों से अलग होते हैं तो लोग आपको देखते हैं, लेकिन जब आपकी यही अलग पहचान दुनिया तक पहुंचती है तो अच्छा लगता है। लेकिन हमें उम्मीद है कि सबसे लंबे परिवार का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में हम जरूर कामयाब हो जाएंगे।

Related news

Don’t miss out

News