Download app
We are social

उत्तराखंड में लहराया भगवा, PM मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने ली शपथ


देहरादून (18 मार्च: उत्तराखंड में नए सरकार की गठन हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं की मौजूदगी में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के 9वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली। पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को मात देते हुए 70 में से 57 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य में बीजेपी के 5वें मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी ने उत्तराखंड में अपनी पहली 2000 में सरकार साल बनाई थी, जब उत्तर प्रदेश से अलग होकर यह राज्य बना था। नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे।

70 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री समेत केवल 12 मंत्री बन सकते हैं। फिलहाल मुख्यमंत्री समेत 10 मंत्रियों ने आज शपथ ली। त्रिवेंद्र सिंह रावत के अलावे, सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत ने भी मंत्री पद की शपथ ली। मदन कौशिक ने भी मंत्री पद की शपथ ली। कौशिक हरिद्वार से विधायक हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष यशपाल आर्य ने भी मंत्री पद की शपथ ली। अरविंद पांडे ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सुबोध उनियाल को भी सरकार में शामिल किया है। विजय बहुगुणा के करीबी माने जाते हैं. सोमेश्वर सीट से 710 वोटों से जीत दर्ज करने वाली रेखा आर्य को भी मंत्री बनाया गया है। श्रीनगर से पहली बार विधायक बने धन सिंह रावत को भी मंत्रीमंडल में जगह दी गई है। कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए चार नेताओं को त्रिवेंद्र सिंह के कैबिनेट में मिली जगह है। वहीं विजय बहुगुणा को रावत मंत्री मंडल में नहीं मिली है।


त्रिवेंद्र सिंह रावत को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है।  2014 के लोकसभा के दौरान रावत ने शाह के साथ काम किया था। मंत्री के रूप में उन्हें कई वर्षों का अनुभव है। उनका नाम बीजेपी नेता प्रकाश पंत ने प्रस्तावित किया था। सतपाल महाराज ने भी उनके नाम पर हामी भरी थी। हालांकि ये दोनों नेता भी सीएम पद की रेस में थे। रावत प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री होंगे।


राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। रावत ने तीन बजे उत्तराखंड के 9वें मुख्यमंत्री के रुप में अपने पद की शपथ ली। शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। त्रिवेंद्र सिंह रावत के मंत्रिमंडल में 9 विधायकों को जगह मिली है। इन तमाम 9 विधायकों को भी राज्यपाल ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के बाद मंत्री पद की शपथ ली।

Related news

Don’t miss out