आश्चर्यजनक: अमेरिका डॉक्टरों ने एक महिला की आंख से निकाले 14 कीड़े

दुनिया | Feb. 14, 2018, 4:28 a.m.

नई दिल्ली (14 फरवरी): आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ये हकीकत है। अमेरिका में डॉक्टरों ने एक महिला की आंख से 14 कीड़े निकाले हैं। यह पहला मामला है जब किसी इंसान की आंख से कीड़ा निकला हो। दरअसल अमेरिका के ओरेगांव की रहने वाली एब्बी बैकले, घुड़सवारी और फिशिंग की शौकीन हैं और वह लगातार जानवरों के संपर्क में रहती हैं, जिसके कारण वह इस बीमारी के संपर्क में आयीं।

एक दिन जब वह घुड़सवारी के बाद अपने घर लौटीं तो उन्हें अपने आंखों में कुछ दिक्कत महसूस हुई और आंखों में खुजली होने लगी। इस दौरान जब वो अपने आंख को मल रही थी तो उसकी आंख से एक कीड़ा निकला। इसके बाद वह फौरन डॉक्टर के पास गयीं जहां उनकी आंखों से 13 और कीड़े निकाले गये। अमेरिकी सेंटर फॉर प्रिवेंशन डीसीज के वैज्ञानिकों के अनुसार 26 वर्षीया एब्बी बैकले की आंख से 20 दिनों में कुल 14 कीड़े निकाले गये जिनका आकार 1.26 सेंटीमीटर तक था।

 
जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन ने छापी रिपोर्ट के मुताबिक एब्बी बैकले की आंखों में ऐसे कीड़े पाये गये जो अब तक कुत्ते-बिल्लियों और बाकी जानवरों में देखे गये हैं। किसी इंसान की आंखों में इस तरह के कीड़े निकलने का यह पहला मामला है। यह कीड़े ‘थेलेजिया गुलोसा’ प्रजाति के हैं। अमेरिकन जर्नल के रिसर्चर्स ने बताया कि इससे पहले इस प्रजाति के कीड़े दक्षिणी कनाडा और उत्तरी अमेरिका के पशुओं में देखने को मिलते थे।

Related news

Don’t miss out

News