व्यापारियों की सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स बनाएगी योगी सरकार

देश | Oct. 13, 2017, 3:59 p.m.

नई दिल्ली ( 13 अक्टूबर ): उत्तर प्रदेश की योगी सरकार व्यापारियों की सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स का गठन करेगी। CISF की तर्ज पर यूपी में SSF का गठन किया जाएगा। 

बीजेपी की सरकार जीएसटी और नोटबंदी से नाराज अपने मूल वोटर्स व्यापारियों को सुरक्षा के नाम पर लुभाने की कोशिश में हैं। प्रदेश में कारोबारियों को भयमुक्त माहौल देने के लिये यूपी पुलिस ने एक मसौदा तैयार किया है जिसमें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तर्ज़ पर यूपी में कारोबारियों को उद्योग लगाने पर सुरक्षा प्रदान करने के लिये राज्य सुरक्षा बल (एसएसएफ) का गठन किया जायेगा।

इतना ही नहीं या फ़ोर्स का उपयोग मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिये भी किया जायेगा। डीजीपी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर एसएसएफ के गठन पर चर्चा की। ऐसे में अधिकारियों ने इस फ़ोर्स के गठन का पूरा मसौदा तैयार कर शासन को भेज दिया है। शासन से अनुमोदन मिलने पर योगी सरकार कैबिनेट बैठक में इस पर जल्द ही अंतिम मुहर लगाने वाली है।


यूपी के एडीजी आनंद कुमार ने कहा कि SSF में शुरुआत में पीएसी और सिविल पुलिस के कर्मियों को शामिल किया जाएगा। इस फ़ोर्स  के गठन के बाद प्रदेश में बाहर से आकर निवेश कर इंडस्ट्री की शुरुआत करने वाले कारोबारियों को सुरक्षित माहौल दिया जायेगा। इसके पीछे यूपी में कारोबार को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार प्रदान करने की योजना है।

-साथ ही SSF ऐसे धार्मिक और विशेष स्थल जहां पहले से CISF या केंद्रीय बल बल तैनात है वहां राज्य सरकार अपना बल तैनात करेगी।

-काशी मथुरा अयोध्या आगरा समेत कई जगहों पर मौजूदा समय SSF की तैनाती का प्रस्ताव है।

-वहीं लखनऊ, गाज़ियाबाद, नोएडा में मेट्रो स्टेशनों के साथ साथ प्रदेश में कई ज़िलों में बनने जा रहे हवाई अड्डों की सुरक्षा की ज़िमेदारी भी SSF के जिम्मे होगी।

-SSF की सुरक्षा प्राईवेट कम्पनियों को भी दी जायेगी। अभी तक निजी कंपनियों में निजी गार्ड ही रहते थे और अक्सर वहां हुई चोरी में उन्ही की संलिप्तता होती रही है लेकिन अब SSF के गठन से ये कमी भी दूर होगी।

Related news

Don’t miss out

News