बच्चों के सपनों को पंख देते हैं TV रियलिटी शो

मनोरंजन | Nov. 14, 2017, 12:17 p.m.

 नई दिल्ली (14 नवंबर): आज के समय में आपको टीवी पर पर कई तरह के रियलिटी शो देखने को मिलते है। सारेगामापा लिटिल चैंप्स, सबसे बड़ा कलाकार, झलक दिखला जा, इंडियन आइडल और जूनियर मास्टरशेफ इंडिया के अलावा और भी बहुत सारे रियलिटी शो है जो टीवी पर आते हैं।

ज्यादातर रियलिटी शो दावा करते हैं कि वो बच्चों के टैलेंट को बाहर निकालने का और इसे निखारने का काम कर रहे हैं। इससे बच्चें को अपने टैलेंट को दिखाने का एक प्लेटफार्म मिलता है। इस तरह के शो बच्चों को अपनी प्रतिभा पूरी दुनिया को दिखाने का मौका देते हैं और उनके बीच की दूरियों को कम करते हैं।

भारत कला से लेकर संस्कृति और जीवनशैली से लेकर रहन-सहन जैसे सभी मामलों में विविधतापूर्ण है। उत्तर भारत में बैठकर इस बात को समझना मुश्किल है कि दक्षिण भारत में क्या हो रहा है। इसी प्रकार अपने घरों में वातानुकूलित कमरों में बैठकर यह समझना बेहद मुश्किल है कि देश के गांवों में कौन सी प्रतिभा छिपी है, इसलिए रियलिटी शो महत्वपूर्ण होते हैं।

ऐसे बहुत से उदाहरण है, जहां किसी बच्चे की प्रतिभा को रियलिटी शो के जरिए देखकर बड़े-बड़े दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं। बहुत से गरीब और पिछड़े इलाकों से आए हुए बच्चों ने भी इन्हीं रियलिटी शो के जरिए देश में अपना और अपने परिवार का नाम किया है।

Related news

Don’t miss out

News