Download app
We are social

ट्रंप के इस ऐलान से अमेरिका में रह रहे 3 लाख भारतीयों पर मंडराया खतरा

वाशिंगटन (18 जून): अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ऐलान से वहां रह रहे 3 लाख से ज्यादा भारतियों को पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में रह रहे लाखों अवैध अप्रवासियों को देश से निकाले जाने की योजना में छूट के प्रस्ताव को रद्द कर दिया। राष्ट्रपति ट्रंप से इस फैसले से 3 लाख भारतीयों समेत करीब 40 लाख अवैध अप्रवासियों को अमेरिका से निकाले जाने का खतरा बढ़ गया है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2014 में "डेफर्ड एक्शन फॉर पेरेंट्स ऑफ अमेरिकंस एंड लॉफुल पर्मनेंट रेसिडेंट्स" यानी "डापा" नीति के तहत अवैध अप्रवासियों को राहत दी थी।


इस नीति से उन 40 लाख लोगों को राहत मिलना थी, जो 2010 के पहले से अमेरिका में रह रहे हैं, जिनकी संतानों ने अमेरिका में जन्म लिया और उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। अब ऐसे परिवारों पर अमेरिका से निकाले जाने का खतरा है।


हालांकि ट्रंप प्रशासन 2012 की 'डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स' यानी 'डैका' नीति को बने रहने देगा। इसके तहत, अमेरिका में गैर-कानूनी तरीके से प्रवेश करने वाले नाबालिग बच्चों को अस्थाई राहत देगा। उन्हें अमरीकी स्कूलों में पढ़ाई पूरी करने तक ठहरने की अनुमति मिलेगी।


मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि नए आदेश से मानवीय संकट पैदा होगा क्योंकि अवैध अप्रवासियों के बच्चे अमेरिका में जन्मे हैं और वे वैध नागरिक हैं। ऐसे में उनके माता-पिता को निकाला गया तो बड़ा मानवीय संकट खड़ा होगा।


Related news

Don’t miss out