भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू- संघ प्रमुख

देश | Dec. 17, 2017, 9:44 p.m.

नई दिल्ली (17 दिसंबर): संघ प्रमुख मोहन भागत ने एकबार फिर कहा है कि भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं। संघ प्रमुख ने ये बातें अगरतला के स्वामी विवेकानंद मैदान में आयोजित त्रिपुरा हिंदू सम्मेलन में कही। उन्होंने इसके लिए कई संदर्भों का भी जिक्र किया।

संघ प्रमुख ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने सबसे प्राचीन देश होने के नाते दुनिया को जीवन जीना सिखाया और इसे अपना कर्तव्य माना। दुनिया को हमारा इतिहास मालूम है इसलिए दुनिया भारत से अपेक्षा कर रही है कि यहां का समाज वैभव संपन्न सुरक्षित जीवन जीने का कोई नया तरीका सामने रखेगा। उन्होंने कहा, 'भारत का प्रयोजन दुनिया को सनमार्ग पर लाना है। लेकिन भारत ने अपना काम नहीं किया तो कौन जिम्मेदार होगा? भारत के भाग्य का विधाता कौन हैं? सारी दुनिया हिंदू समाज से पूछेगी। दुनिया कहेगी कि तुम हिंदू हो तुम भारतवर्ष में परंपरा से रहते आए हो, दुनिया में तुम्हारा अपना दूसरा देश नहीं है।'

संघ प्रमुख ने कहा कि सताए गए हिंदू सारी दुनिया से भारत में आते हैं और भारत की सरकार भी कहती है कि ऐसे सताए हुए आने वालों को हम आश्रय देंगे, बाहर नहीं निकालेंगे, क्योंकि यह हिंदुओं का देश है। उन्होंने कहा कि जब तक हिंदुस्तान में हिंदू समाज की संख्या प्रबल रही भारत एक रहा। पहले काबुल से परे अफगानिस्तान से वर्मा तक सारे इलाका हिंदुस्तान था। आज इतना छोटा इसलिए हो गया क्योंकि जहां पर हिंदुत्व की भावना क्षीण हो गई या हिंदू समाज का संख्या बल कम हो गया वो भारत से अलग हो गया। 

Related news

Don’t miss out

News