खुशखबरी: हो जाएं तैयार, मोदी सरकार देगी 10 करोड़ नौकरी

देश | Oct. 24, 2017, 11:43 a.m.


नई दिल्ली (24 अक्टूबर): मोदी सरकार की रोजगार नहीं दे पाने के कारण विपक्ष से लेकर देश की जनता भी काफी आलोचना कर रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार पर्यटन के क्षेत्र में 6,500 अरब रुपये का एफडीआई लाना चाहती है, जिससे पर्यटन में अगले 5 साल में 10 करोड़ रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना लक्ष्य है।

टूरिजम मिनिस्टर के अल्फोंस ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'टूरिजम इंडस्ट्री अर्थव्यवस्था को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। हमने दुनिया की कई शीर्ष टूरिजम कंपनियों से इस सेक्टर की हालत बेहतर बनाने को लेकर बात की है।'

टूरिजम मिनस्ट्री होटल इंडस्ट्री की 5 स्टार होटलों के जीएसटी रेट के 4-5% तक रेशनलाइजेशन की मांग पर भी विचार करेगा। इसके अलावा नेशनल टूरिजम अथॉरिटी बनाने की मांग पर भी सरकार विचार कर ही है। यह पर्यटन से संबंधित को बढ़ावा देने के लिए रेग्युलेटरी अथॉरिटी होगी। इसका काम होटल में बैड, खाने और अन्य आवश्यक चीजों को लिए मानक तय करना होगा।

सरकार की योजना अगले 5 सालों में 4 करोड़ विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने की है। टूरिजम मिनिस्ट्री ने डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी ऐंड प्रमोशन को, इन्वेस्ट इंडिया, टूरिजम मिनिस्ट्री और टूरिजम इंडस्ट्री को मिलाकर एक वर्किंग कमिटी बनाई है जिसका काम इस सेक्टर के विकास के लिए काम करना है।

Related news

Don’t miss out

News