आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

देश | Feb. 15, 2018, 1 a.m.

नई दिल्ली (15 फरवरी): इस साल का सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को पड़ने वाला है जो साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण होगा। हालांकि सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। हिंदू कैंलेंडर के मुताबिक इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण लगेगें। इन सभी सूर्य ग्रहण का भारत पर आशिंक रूप से प्रभाव होगा।

15 फरवरी को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिणी गोलार्द्ध के हिस्सों में दिखेगा। जिसमें दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और अंटार्कटिका के क्षेत्रों में दिखेगा। हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण का काफी महत्व होता है। माना जाता है कि ग्रहों व राशियों से जीवन जुड़ा हुआ है जो सूर्य ग्रहण के दौरान हमारे जीवन पर प्रभाव डालती है। 

यह ग्रहण 15 फरवरी की रात 12 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और अगले दिन 16 फरवरी की सुबह चार बजे ग्रहण का मोक्ष होगा। यह ग्रहण रात में होने के कारण भारतीय उपमहाद्वीप में दिखाई नहीं देगा। लेकिन इसका असर राशियों पर जरूर पड़ेगा। 

न करें ये काम

इस दौरान (सूतक काल) में पूजा पाठ और खासकर मंदिर में देवी देवताओं की मूर्तियों को छूना वर्जित है। इस दौरान कोई भी शुभ कार्य शुरू करना अच्छा नहीं माना जाता। ग्रहण में गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसी धारणा है कि उस वक्त की कुछ किरणें खतरनाक असर डाल सकती हैं। हालांकि यह ग्रहण रात में है इसलिए भारत में किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

ग्रहण के बाद गरीब असहायों को अन्न या अपनी राशि के अनुसार अन्य चीजें दान करना अच्छा माना जाता है। ग्रहण के दौरान अपने इष्टदेव के नाम का स्मरण कर सकते हैं।
 

Related news

Don’t miss out

News