आने वाला है रोबोट: 80 करोड़ लोगों की जाएगी नौकरी

देश | Nov. 30, 2017, 1:40 a.m.

नई दिल्ली (30 नवंबर): रोबोट बहुत काम आएंगे, लेकिन जान लीजिए, इससे बहुतों की नौकरियों पर भी बहुत खतरा है। मामला हजारों और लाखों का नहीं, करोड़ों का है। 2030 तक यानी अगले 12 सालों में दुनियाभर में 80 करोड़ नौकरियां जा सकती हैं। इसे छोटा मोटा मत मानिए। ये दुनिया की कुल नौकरियों का पांचवा हिस्सा है।

बहुत से ऐसे काम हैं, जिन पर रोबोट ज्यादा बेहतर करेगा, इसलिए आप देख लीजिए कि कहीं आप भी डेंजर जोन में तो नहीं हैं। लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है, बहुत से ऐसे काम हैं, जो रोबोट की पहुंच से बाहर हैं। 

ऑटोमेशन कंपनियों की क्षमता बढ़ा रहा है, इससे काम करना तो आसान हुआ है। लेकिन सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है कि एक रोबोट कई लोगों के हिस्से का काम कर रहा है, मतलब अतिरिक्त लोगों की छंटनी और भर्तियों में कमी। 

मैकेंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट के मुताबिक, 40 करोड़ कर्मचारियों की नौकरियों पर तो खतरा बहुत ही करीब है। इसलिए रिपोर्ट में सलाह दी गई है कि इन लोगों को नया स्किल सीखने और नया काम ढूंढने पर अभी से ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। जानकारों के मुताबिक जिन इंडस्ट्री पर खतरा ज्यादा है, उसमें काम करने वाले लोगों को तो नई इंडस्ट्री के बारे में भी ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। 

Related news

Don’t miss out

News