VIDEO: रियल लोकेशंस पर शूट की गई सुबेदार जोगिंदर सिंह, देखिए फिल्म की मेकिंग

मनोरंजन | Feb. 6, 2018, 8:13 p.m.

मुंबई (6 फरवरी): सूबेदार जोगिंदर सिंह के जीवन पर फिल्म बनी फिल्म बहुत चर्चा में है। पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार गिप्पी ग्रेवाल सिल्वर स्क्रीन पर सूबेदार जोगिंदर सिंह के किरदार में नजर आयेंगे। इस फिल्म का टीजर रिलीज बहुत पसंद किया गया। सरदार जोगिंदर सिंह फिल्म  6 अप्रैल 2018 को रिलीज होगी। ये फिल्म 1962 के भारत चीन युद्ध पर बेस्ड है। फिल्म के वॉर सीन्स की शूटिंग दुर्गम इलाकों में हुई है। फिल्म की यूनिट ने बड़ी मुश्किल से वॉर सीन्स को पिक्चराइज किया। फिल्म की शूटिंग रियल लोकेशंस पर हुई है। लोकेशन्स तक जाने में फिल्म की यूनिट को काफी मेहनत  करनी पड़ती थी। 

फिल्म में  सरदार जोगिंदर सिंह का रोल गिप्पी ने बहुत शिद्दत के साथ निभाया है। अपनी भूमिका के लिये गिप्‍पी ग्रेवाल ने काफी मेहनत की है। उन्होंने अपने किरदार को सशक्त तरीके से निभाने के लिये पहाड़ की दुर्गम चोटियों पर भी शूटिंग की और शूट के दौरान पहाड़ पर फिसलने से घायल भी हो गये। उन्होंने इस फिल्म में खुद को सूबेदार के जैसा दर्शाने के लिए शारीरिक तौर पर बदला। उन्होंने घायल होने के बाद भी फिल्म के ज़्यादातर स्टंट्स खुद ही किये। सूबेदार जोगिंदर सिंह ने जितनी भूमिका देश के स्‍वतंत्रता के आंदोलन में निभाई, उतनी ही आजादी के बाद भी देश की रक्षा की। वह शहीद होने से पूर्व 1962 में चीन के साथ हुई लड़ाई में शामिल हुए। उस समय वे एक पलटन के कमांडर थे। दुर्गम क्षेत्र नेफा में अपनी पोज़िशन लेने के कुछ समय बाद ही उन्‍हें हजारों सैनिकों के औचक आक्रमण का सामना करना पड़ा। यह सूबेदार जोगिन्दर सिंह की मानसिक दृढ़ता ही थी, जिसकी वजह से गोला-बारूद ख़त्म होने और जांघ पर गोली लगने के बावजूद भी उन्होंने ना सिर्फ अपने सैनिकों को लड़ाई के लिए प्रेरित किया, बल्कि खुद भी अकेले ही कई चीनी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया।

सागा म्यूज़िक एवं सेवेन कलर्स मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म में अदिति शर्मा भी मुख्य भूमिका में हैं। सिमरजीत सिंह ने फिल्म का निर्देशन किया है। सूबेदार पर फिल्म बनने से उनकी बहन कुलवंत कौर बेहद खुश हैं।  उनका कहना है ये फिल्म उनकी शहीदी को एक छोटा सा सम्मान है। इस शौर्य के प्रदर्शन के लिए भारत सरकार ने उन्हें मरणोपरांत राष्ट्र के सर्वोच्च युद्ध सम्मान ‘परमवीर चक्र’ से नवाज़ा । सुबेदार जोगिंदर सिंह की शौर्यगाथा अब पर्दे पर आ रही है और उनके देश के लिए उनके त्याग की कहानी ज्यादा से ज्यादा लोग जान सकेंगे।

Related news

Don’t miss out

News