अब भारत में भी मिलेंगे 24 कैरेट सोने से बने गहने

देश | Nov. 23, 2017, 12:35 a.m.

नई दिल्ली (23 नवंबर): भारतीय मानक ब्यूरो अब 24 कैरेट सोने से बने गहनों की हॉलमार्किंग (गुणवत्ता प्रमाणन) के लिए मानक तैयार करेगा। बुधवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नए मानक तैयार करने के लिए बीआइएस को निर्देश दिए गए हैं।

केंद्र सरकार जल्द ही सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर देगी। पासवान भारतीय मानक ब्यूरो कानून 2016 के लागू होने के बाद पहली बार मीडिया से मुखातिब थे। यह कानून इस साल 12 अक्टूबर से अमल में आया है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इसके लिए परीक्षण प्रयोगशालाओं समेत सभी जरूरी बुनियादी ढांचा तैयार करने पर काम किया जा रहा है।

फिलहाल भारतीय मानक ब्यूरो 14,18 और 22 कैरेट सोने से बने आभूषणों की ही हॉलमार्किंग करता है। पहले 24 कैरेट सोने से आभूषण बनाना मुमकिन नहीं था। अब यह संभव हो गया है कि इसलिए इस श्रोणी की हॉलमार्किंग भी जरूरी हो गई है। संवाददाता सम्मेलन में भारतीय मानक ब्यूरो की महानिदेशक सुरीना राजन भी मौजूद थीं।

उन्होंने कहा कि बीआइएस यह तय करने के लिए वैज्ञानिक विश्लेषण करेगा कि क्या 24 कैरेट सोने के लिए मानक बनाना संभव है। देश में चार लाख से ज्यादा ज्वैलर हैं। अभी उनके लिए जितनी भी टेस्टिंग लैब चलाई जा रही हैं, वे सभी निजी क्षेत्र में हैं। इनकी संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है।

Related news

Don’t miss out

News