सरकार ने तय की सॉवरेन गोल्‍ड की कीमत, ऐसे खरीदने पर मिलेगा सस्ता

देश | Oct. 23, 2017, 10:45 a.m.


नई दिल्ली (23 अक्टूबर):
भारत में ज्यादातर लोग सिर्फ सोना इसलिए खरीदते हैं कि उन्हें इसपर अच्छा मुनाफा होता है। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड (SGB) लॉन्च किया है, जिसका दाम 2971 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है।

वित्‍त मंत्रालय ने गबताया है कि इसके लिए आवेदन 23 से 25 अक्‍टूबर तक किया जा सकता है। 30 अक्‍टूबर को निपटान की तिथि पर निर्गम मूल्य 2,971 रुपए प्रति ग्राम होगा। यह बिक्री सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड योजना जारी करने के लिए दिसबंर तक के घोषित कार्यक्रम के तहत की जा रही है। इस कार्यक्रम के मुताबिक यह 9 अक्तूबर से 27 दिंसबर तक प्रत्येक सोमवार से बुधवार तक इसकी खरीद की जा सकेगी। इस कार्यक्रम के तहत पहली बिक्री 9-11 अक्‍टूबर तक चली थी।

बयान में कहा गया है कि गोल्‍ड बॉन्‍ड के लिए ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल माध्यम के जरिए भुगतान करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इस योजना के तहत, अधिक से अधिक 500 ग्राम और कम से कम 1 ग्राम सोने के मूल्य तक के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। बांड एक ग्राम सोने और उसके गुणक इकाइयों में होते हैं। इनमें निवेशकर्ता को सालाना 2.75 प्रतिशत का छोटा ब्याज भी दिया जाता है।

Related news

Don’t miss out

News