किम जोंग-उन का सिर कलम करेगा दक्षिण कोरिया, तैयार कर रहा खास यूनिट

दुनिया | Sept. 13, 2017, 3:31 p.m.

नई दिल्ली(13 सितंबर): 1960 के दशक के अंत में जब नॉर्थ कोरिया के कमांडोज ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन को लूटने की कोशिश की थी तब, सोल ने गुप्त तरीके से जेल में बंद कुछ कैदियों को नॉर्थ कोरिया में घुसकर उसके नेता किम इल-संग का गला काटने की ट्रेनिंग दी थी। अब जब किम के पोते किम जोंग-उन अपने मिसाइल प्रोग्राम को तेजी से बढ़ा रहे हैं, तो सोल सरकार दोबारा प्योंगयांग के नेतृत्व को निशाना बनाने के लिए ऐसी यूनिट तैयार कर रही है जो खासतौर पर 'गला काटने' के लिए प्रशिक्षित होगी।

- इसी महीने नॉर्थ कोरिया के छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु बम परीक्षण करने के एक दिन बाद ही, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री, सॉन्ग यंग-मू ने सांसदों को बताया कि इस साल के आखिर तक एक खास फोर्स तैयार की जाएगी जिसे रक्षा अधिकारियों ने 'डिकैपिटेशन यूनिट' का नाम दिया है। जिसका काम उत्तर कोरिया के नेताओं का गला काटना होगा। हालांकि, खबरें यह भी है कि ऐसा असल में नहीं होगा, दक्षिण कोरिया यह यूनिट सिर्फ इसलिए बना रहा है ताकि प्योंगयांग को सख्त संदेश जाए।

- रक्षा अधिकारियों के मुताबिक यह यूनिट ऐसे हेलिकॉप्टर और हवाई जहाजों से सीमा पार रेड डालने में सक्षम होगी जो कि एक रात में नॉर्थ कोरिया के अंदर घुस सकते हैं। ऐसा शायद ही होगा कि दक्षिण कोरिया की सरकार प्योंगयांग के तानाशाह किम जोंग-उन की हत्या की रणनीति की घोषणा करे। लेकिन यह माना जा रहा है कि सोल सरकार इस यूनिट के जरिए नॉर्थ कोरिया के नेतृत्व को डराना चाहती है और उन्हें यह संदेश देना चाहती है कि अगर उसने अब अपने मिसाइल प्रोग्राम को आगे बढ़ाया तो कुछ भी हो सकता है।

- दक्षिण कोरिया के इस कदम के बाद से यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या सोल और अमेरिका मिलकर उत्तर कोरिया के हमला करने से पहले ही उसके नेता किम जोंग-उन को मारने का प्लान बना रहे हैं। 

Related news

Don’t miss out

News