25 साल का हुआ SMS, 1992 में भेजा गया था पहला मैसेज

बिजनेस | Dec. 5, 2017, 11:52 a.m.


नई दिल्ली(5 दिसंबर): आज भले ही व्हाट्सएप ने एसएमएस की जगह ले ली हो। लेकिन एक समय था जब एक-दूसरे से बात करने का तरीका यानि की एसएमएस बहुत पसंद किया जाता था। 

- आज से ठीक 25 वर्ष पहले एसएमएस सेवा की शुरुआत हुई थी। यानि की आज एसएमएस सेवा 25 साल की हो चुकी है। व्हाट्सएप जैसी पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स के आगे आज भी एसएमएस सेवा को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।

- 2 दिसंबर 1992 को दुनिया में पहला SMS जारी हुआ था। पेशे से इंजीनियर नील पापवर्थ ने 2 दिसंबर 1992 को पहला SMS संदेश जारी किया था। पापवर्थ ने उस समय टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन के निदेशक रिचर्ड जेविश को क्रिसमस से पहले वार्म क्रिसमस का संदेश भेजा था। 

- SMS के आने से टेलिकॉम जगत में नई क्रांति की शुरुआत हुई थी, SMS के बाद दुनियाभर से पेजर का दौर खत्म होने लगा था। शुरुआत में SMS में सिर्फ 160 कैरेक्टर की लिमिट होती थी और उस समय कैरेक्टर लिमिट को बढ़ाने का कोई तरीका नहीं था। हालांकि बाद में तकनीक बदलने से यह लिमिट भी खत्म हो गई।

- 1994 में वोडाफोन ने पहली एसमएस सेवा की शुरुआत की थी। शुरुआत में यह सेवा कंपनी के नेटवर्क तक ही सीमित थी। वर्ष 1999 में इस कमी को भी पूरा कर दिया गया। इसके बाद से एसएमएस एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर भेजा जाना संभव हुआ।
 

Related news

Don’t miss out

News