जमाने से अलग था शशि कपूर का प्यार, इस विदेशी एक्ट्रेस के साथ की थी शादी

मनोरंजन | Dec. 5, 2017, 6:53 a.m.

मुंबई (5 दिसंबर): अभिनेता शशि कपूर फिल्मी दुनिया के वो सितारे रहे जिन्होंने सिनेमाई दुनिया में अपनी अलग छाप छोड़ी । परदे पर परदेसियों सें अंखिया ना लड़ाने की हिदायत देने वाले शशि कपूर को प्यार भी एक परदेसी लड़की से ही हुआ । थिएटर से लगाव रखने वाले शशि को लाइफ पार्टनर भी यही मिली । दरअसल, हुआ ये कि जिन दिनों शशि कपूर पृथ्वी थिएटर में काम कर रहे थे, उन दिनों ब्रिटेन की मशहूर नाटक मंडली शेक्सथियरेना इंडिया दौरे पर आई हुई थी ।

शशि कपूर ने शेक्सथियरेना के लिए काम किया और उनकी मुलाकात जेनिफर केन्डेल से हो गई। शशि-जेनिफर के बीच  धीरे-धीरे दोस्ती होने लगी। इसी दौरान जेनिफर ने हिंदी सीख ली। इसके बाद जेनिफर ने पृथ्वी थिएटर के नाटक पठान में काम किया। शशि कपूर को धीरे धीरे जेनिफर से प्यार होने लगा। इसके बाद को शेक्सथियरेना ग्रुप के साथ सिंगापुर, मलाया, हांगकांग भी गए।

जेनिफर उम्र में शशि कपूर से बड़ी थीं लेकिन प्यार के दरमियान उम्र का फासला नहीं आया। दोनों को स्टेज पर न केवल काम करने का बेहतर अवसर मिला, बल्कि घूमने-फिरने का भी खूब मौका मिला। जेनिफर के इस साथ ने जहां भारतीय शशि को इंग्लिश मैन बना दिया, वहीं उन्होंने शशि से भारतीय रहन-सहन और तौर-तरीकों के बारे भी में बहुत कुछ सीखा-जाना। ब्रेड की जगह चपाती खाना और बनाना भी सीखा ।

जब टूअर से शशि मुंबई लौटे, तब तक उन्होंने जेनिफर से शादी करने का मन बना लिया था। पृथ्वीराज कपूर को इस रिश्ते पर कोई एतराज नहीं था। साल 1958 में शशि और जेनिफर केण्डेल पति-पत्नी बन गए। शादी पूरे विधि-विधान के साथ पृथ्वीराज कपूर के मुंबई की माटुंगा के फ्लैट में हुई । शशि कपूर और जेनिफर के तीन बच्चे हुए ।

कुणाल कपूर,करण कपूर और संजना कपूर। शशि कपूर के बच्चों ने बॉलीवुड में अपना लक आजमाया लेकिन वो अपने पापा की तरह कामयाब नहीं हो सके । शशि कपूर भले ही बॉलीवुड में खूब सक्सेस हुए लेकिन थिएटर से उनका लगाव बना रहा। 1978 में वाइफ जेनिफर के साथ मिलकर उन्होंने पृथ्वी थिएटर बनाई और थिएटर का कारवां आगे बढ़ता ही रहा ।

लेकिन शशि और जेनिफर का साथ लंबा नहीं चल सका। 1984 में कैंसर की वजह से जेनिफर की डेथ हो गई । वाइफ की मौत से शशि इतने डिप्रेस्ड हो गए । उन्होंने अपने हेल्थ पर ध्यान देना छोड़ दिया । शशि के पृथ्वी थिएटर को उनकी बेटी संजना अब संभाल रही है । आज सिनेमा के इस जादूगर के जाने से सबके चेहरे पर मायूसी छाई है । 

Related news

Don’t miss out

News