भारतीय, जो बता देता है कब और कहां आएगा भूकंप

देश | Aug. 13, 2017, 9:28 p.m.

नई दिल्ली (13 अगस्त): अब वो दिन दूर नहीं जब वैज्ञानिक भूकंप का भी समय रहते पूर्वानुमान लगा सकेंगे। कई मौके पर भूकंप को लेकर भारतीय भूगर्भ शास्त्री अरुण बापट का पूर्वानुमान सच साबित हुआ है। अरुण बापट ने 9 अगस्त को चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में आए भूकंप की आशंका एक दिन पहले यानी 8 अगस्त को ही लगा लिया था। और इस सिलसिले में उन्होंने संबंधित तमाम एजेंसियों को सूचना भी दे दी थी। चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में 6.5 रिक्टर स्केल की तिव्रता की आए इस भूकंप में 8 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

दरअसल अरुण बापट ने 7 अगस्त की रात को सेटेलाइट के थर्मल इंमेज देखा की चीन और जापान के इस सरहदी इलाके से इंफ्रा रेड किरणे निकल रही है जो चार-पांच घंटे पहले नहीं थी। अरुण बापट तत्काल इसके अध्ययन में जुट गए और पाया की 18-24 घंटे के बीच यहां जोरदार भूकंप आ सकता है। इस बाबत उन्होंने तत्काल ईमेल के जरिए अंतर्राष्ट्रीय भूकंप पूर्वानुमान केंद्र को इसकी सूचना दी।

इससे पहले भी अरुण बापट का भूकंप को लेकर पूर्वानुमान सच साबित हो चुका है। 18 अप्रैल 2014 को मैक्सिको में 7.2 की तिब्रता से आए भूकंप का पूर्वानुमान इन्होंने दो महीने पहले ही कर दिया था।


 

Related news

Don’t miss out

News