तबाह हो जाएगी दुनिया, आने वाला है भयंकर भूकंप !

देश | Nov. 21, 2017, 4:18 p.m.


नई दिल्ली (21 नवंबर): दुनिया पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों की माने तो इस खतरे की शुरुआत 2018 से हो जाएगी। चेतावनी वैज्ञानिकों ने दी है कि अगले साल यानी 2018 और उसके बाद दुनिया के कई हिस्सों में बड़े भूकंप आ सकते हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो के रोजर बिल्हम और यूनिवर्सिटी ऑफ मोंटाना के वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी की धूमने की गति कम हो रही है और इस वजह से अगले साल यानी 2018 और उसके बाद दुनिया के कई हिस्सों में बड़े भूकंप आ सकते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि पृथ्वी की घूमने की गति प्रति दिन कुछ मिली सेकंड कम हो रही है। साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि भूकंप से जुड़े खतरों के लिए 5 या 6 साल पहले अडवांस वॉर्निंग दी जा सकती है और दिन की लंबाई इस बारे में अहम भूमिका निभा सकता है। इसके जरिए डिजास्टर प्लानिंग की जा सकती है। 

हालांकि, रिसर्च में साफ तौर पर यह नहीं बताया गया है कि वे अगले साल से जिन भूकंपों के आने की बात कह रहे हैं वे किन क्षेत्रों में आ सकते हैं। रेबेका और रोजर ने कहा कि पिछली सदी में 5 बार ऐसा हुआ जब 7 तीव्रता के भूकंप आए। हर बार इन भूकंप का संबंध पृथ्वी के घूमने की रफ्तार से जुड़ा पाया गया। हालांकि, कई बार छोटे दिन होने पर इनमें कमी भी देखी गई। इन साइंटिस्ट्स के मुताबिक, पृथ्वी के किनारों में होने वाले छोटे बदलाव भी भूकंप से जुड़े हो सकते हैं।

Related news

Don’t miss out

News