बगावत के मुहाने पर सऊदी अरब- कई शहजादे गिरफ्तार, कुछ लापता !

दुनिया | Sept. 14, 2017, 4:01 a.m.

नई दिल्ली (14 सितंबर): सऊदी अरब में नये किंग के रूप में अपने नाम का ऐलान करने से पहले क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही फेमली में अपने विरोधियों को ठिकाने लगाना शुरु कर दिया है। जिन राजकुमारों और राजकुमारियों से बगावत की आशंका थी उन्हें गिरफ्तार कर अज्ञात स्थान पर भेज दिया गया है। गिरफ्तार किये लोगों में शाही खानदान के वही सदस्य शामिल हैं जिन्होंने मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस बनाने और सऊदी शाह के अधिकार दिये जाने का विरोध किया था।  

सऊदी अरब के पूर्व क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायफ़ को गिरफ़्तार करके किसी अज्ञात स्थान स्थानांतरित कर दिया गया था, जिनका आजतक कोई अतापता नहीं है। उसके बाद रियाज़ के उप गवर्नर मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान को गिरफ़्तार कर लिया गया। कहा जा रहा है कि अब्दुर्रहमान ने भी मोहम्मद बिन सलमान को सलाह दी थी कि किंग सलमान के अधिकारों के अपनी ओर स्थानांतरण में जल्दी न करें।

उसके तुरंत बाद सऊदी अरब के पूर्व शासक शाह फ़हद के बेटे अब्दुल अज़ीज़ फ़हद को गिरफ़्तार कर लिया गया। फ़हद ने ट्वीट करके कहा था कि मैं हज करने के बाद, अपने चाचा (किंग सलमान) के पास उन्हें सलाम करने जाऊंगा, लेकिन डरता हूं कहीं मेरी हत्या न कर दी जाए। उसके बाद से उनका भी कोई अतापता नहीं है।

इसी प्रकार, आले सऊद परिवार की एक राजकुमारी को भी गिरफ़्तार कर लिया गया है, लेकिन अभी तक राजकुमारी की पहचान ज़ाहिर नहीं की गई है। सऊदी अरब में शासन करने वाले परिवार आले सऊद में खलबली मची हुई है। सऊदी राजकुमारों और उनके परिजनों को मोहम्मद बिन सलमान की अनुमति के बिना देश छोड़ने की इजाज़त नहीं है।

Related news

Don’t miss out

News