कतर की बढ़ी मुश्किलें, सऊदी अरब और UAE ने मिलकर बनाया नया संगठन

दुनिया | Dec. 6, 2017, 4:52 a.m.

Emir of Kuwait Sabah Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah and Emir of Qatar Sheikh Tamim bin Hamad al-Thani upon his arrival to attend the annual summit of Gulf Cooperation Council (GCC), in Kuwait City, on Tuesday.

नई दिल्ली (6 दिसंबर): संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मंगलवार को सऊदी अरब के साथ मिलकर नया आर्थिक और साझेदारी समूह बनाने की घोषणा की। यह 'खाड़ी सहयोग परिषद' (जीसीसी) से अलग काम करेगा। यूएई के इस कदम से खाड़ी देशों के बीच की दरार और चौड़ी हो गई है। खाड़ी के सबसे शक्तिशाली देश सऊदी अरब और उसके मित्र देशों ने अपने पुराने सहयोगी देश कतर का एक बार फिर से किनारा किया है।

यूएई के अनुसार नई समिति का कार्य दोनों देशों के बीच सैन्य, राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग की सभी संभावनाओं को तलाशना और द्विपक्षीय हित में अन्य देशों के साथ बातचीत करना होगा। 

इस साझेदारी की घोषणा कुवैत में होने वाली जीसीसी की बैठक से कुछ घंटे पूर्व यूएई के विदेश मंत्री ने की। 'ज्वायंट को-ऑपरेशन कमेटी' को यूएई के शासक और राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायेद अल नेहान ने मंजूरी दे दी है। 

आपको बता दें कि सऊदी और उसके समर्थक देशों ने कतर पर चरमपंथ का आरोप लगाकर खाड़ी के देशों में उसे अलग-थलग कर दिया है। हालांकि कतर इससे इनकार कर रहा है। 

 

Related news

Don’t miss out

News