सुरक्षा की कीमत पर पाकिस्‍तान के साथ शांति नहीं चाहते नरेंद्र मोदी- अमेरिकी विदेश मंत्री

देश | Oct. 21, 2017, 9:04 p.m.

वाशिंगटन (21 अक्टूबर): अगले सप्ताह अमेरिकी विदेश रेक्स टिलरसन भारत के दौरे पर आ रहे हैं। अपने पहले भारत दौरे से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के साथ शांति कायम करना चाहते हैं लेकिन देश की सुरक्षा की कीमत पर वो किसी भी चीज से समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पाकिस्तान के साथ शांति करने के लिए ऐसे रास्ते पर आगे नहीं बढ़ सकते जिससे उनके देश की सुरक्षा खतरे में पड़ती हो। उन्होंने भारत के साथ वाणिज्यिक संबंध फिर से स्थापित करने के लिए उसके साथ भरोसा कायम करना पाकिस्तान के हित में है।

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान बातचीत करें। हमारा मानना है कि बातचीत करना और विश्वास कायम करना और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता की राह पर चलना उनके लिए महत्वपूर्ण है, जिससे दोनों देश समृद्धि के अभूतपूर्व स्तर पर पहुंचेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि पठानकोट आतंकवादी हमले समेत पाकिस्तान की ओर से लगातार होते हमलों के बाद भारत सरकार ने तब तक पाकिस्तान से बातचीत ना करने का निर्णय लिया जब तक वह उसके खिलाफ आतंकवादियों का समर्थन करना बंद नहीं करती।

उन्होंने कहा कि अब भारत की नीति है कि बातचीत और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते जैसा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में कहा था और तब से अब तक कई बार इस बात को दोहराया जा चुका है। अधिकारी ने कहा, मेरा मानना है कि भारत को इस पर खुद फैसला लेना है और भारत सबसे अच्छा निर्णय लेगा। निश्चित तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप, प्रधानमंत्री मोदी और उनकी समझदारी और उनकी नेतृत्व क्षमता का बड़ा सम्मान करते हैं।
 

Related news

Don’t miss out

News