Download app
We are social

कारों पर बढ़ेगा सेस, अब होंगी इतनी महंगी


नई दिल्‍ली (8 अगस्त):
अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरूरी है, क्योंकि मिडसाइज या लग्‍जरी सेडान कार पर GST परिषद ने सेस बढ़ाने पर फैसला किया है। 1 जुलाई 2017 से GST के बाद बहुत से कार मॉडल जो सस्‍ते हो गए थे, वह अब फि‍र से अपनी पुरानी कीमतों पर पहुंच जाएंगे या और महंगे हो जाएंगे।

इसमें होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और टोयोटा कोरोला के साथ ही साथ लग्‍जरी वाहन शामिल हैं। हालांकि, सेस बढ़ाने के इस फैसले के बाद वाहनों की कीमतों में तुरंत बढ़ोतरी नहीं होगी, क्‍योंकि पहले सरकार को जीएसटी मुआवजा कानून में संशोधन करना होगा।

- मिड साइज कार की कीमतें (4 मीटर से अधिक लंबाई और 1500 सीसी इंजर से कम) सबसे ज्‍यादा बढ़ेंगी। यह जीएसटी से पहले की तुलना में ज्‍यादा महंगी हो जाएंगी।
- होंडा सिटी जैसी कारों की कीमत 80,000 रुपए तक बढ़ सकती हैं।
- बड़ी कारों (4 मीटर से लंबाई से अधिक और 1500 सीसी से अधिक इंजन वाली) की कीमत संशोधित जीएसटी के बाद 1.2 प्रतिशत बढ़ जाएंगी।
- लग्‍जरी वाहन, जिनकी कीमतों में जीएसटी के बाद 10 लाख रुपए तक की कमी आई थी, की कीमतें बढ़ेंगी। कुछ मामलों में इनमें वृद्धि जीएसटी से पूर्व की कीमतों से भी ज्‍यादा होगी।
- इंडस्‍ट्री अनुमानों के मुताबिक मर्सिडीज बेंज सी-क्‍लास की कीमत 3 लाख रुपए तक बढ़ सकती है। ई-क्‍लास की 4 लाख और ऑडी क्‍यू7 की 7 लाख रुपए कीमत बढ़ जाएगी। इसी प्रकार ऑडी क्‍यू6 6 लाख रुपए और टोयोटा फॉर्च्‍यूनर 2 लाख रुपए महंगी हो जाएगी।
- हाइब्रिड वाहनों की कीमत बहुत ज्‍यादा बढ़ेगी क्‍योंकि इस पर 53 प्रतिशत टैक्‍स होगा, जबकि जीएसटी से पहले इन पर केवल 30 प्रतिशत टैक्‍स था।

Related news

Don’t miss out