सहायक शिक्षक बनने का बेहतरीन मौका, निकलीं हैं 68,500 भर्तियां

नौकरी | Feb. 5, 2018, 4:45 a.m.

नई दिल्ली(5 फरवरी): परिषदीय विद्यालयों में 68,500 सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए अगर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आज शाम छह बजे तक कर सकते हैं। 23 जनवरी को जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 5 फरवरी शाम छह बजे तक और आवेदन करने की अंतिम तिथि नौ फरवरी निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी http://upbasiceduboard.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 12 मार्च को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर लिखित परीक्षा होगी। नतीजे 15 मई को घोषित होंगे।

निर्धारित किया गया शुल्क
सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपये जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 400 रुपये शुल्क अदा करना होगा। विकलांग अभ्यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन करने के दौरान आवेदन शुल्क राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा कराना होगा। परीक्षा के प्रश्न पत्र में 150 अंक के 150 प्रश्न दिए जाएंगे। हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर आधार कार्ड दिखाकर ही प्रवेश दिया जाएगा। उपस्थिति पत्र पर दस्तखत के साथ अंगूठे का निशान भी लिया जाएगा।

प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिए जाएंगे। लेकिन अभ्यर्थियों को अंग्रेजी के प्रश्नों के अतिरिक्त अन्य विषयों के प्रश्नों का उत्तर हिन्दी में देना होगा। परीक्षा सभी जिलों में नहीं होगी। 18 मंडल मुख्यालयों के जिलों में ही परीक्षा का आयोजन होगा। प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से दस दिन पहले वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

Related news

Don’t miss out

News