जोरों पर योग दिवस की तैयारी, बनेंगे कई रिकॉर्ड

देश | June 20, 2017, 12:09 p.m.

नई दिल्ली (20 जून): 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस की तैयारियां पूरे देश में जोर-शोर से जारी हैं। प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में होंगे तो योग गुरु रामदेव अहमदाबाद में। दूसरे शहरों में भी लोग अपने तरीकों से योग लगातार अभ्यास करने में जुट गए हैं।


योग गुरु बाबा रामदेव गिनीज रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं तो कहीं गोल्डन बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड की तैयारी चल रही है।


अहमदाबाद

अहमदाबाद के भव्य मैदान में बाबा रामदेव पिछले दो दिनों से योगा सिखा रहे हैं। रामदेव का दावा है कि 21 जून को करीब 4 लाख लोग एक साथ योग कर विश्व रिकार्ड बनाएंगे। रामदेव का ये आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। अहमदाबाद में हो रहे इस आयोजन में हर वर्ग के लोग शामिल होंगे। इसमें रामदेव नें बच्चों को भी विशेष ट्रेनिंग दे रहे हैं।


वहीं अहमदाबाद के ही एक दूसरे मैदान के जीएमडीसी ग्राउंड में चार दिवसीय योग शिविर में दूसरे दिन विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अयोध्या के महेश योगी ने अपना योग शुरु कर दिया है। ये लगातार 51 घंटे तक चलेगा। इस रिकॉर्ड को दर्ज करने के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों की टीम भी मौजूद है।


लखनऊ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी लखनऊ में योग करेंगे। मोदी के साथ योगी और उनका पूरा मंत्रिमंडल भी होगा। लिहाजा जोर शोर से चल रही तैयारियों का जायजा लेने योगी योगस्थल पर पहुंच गए। योगी के साथ राज्य के राज्यपाल राम नाईक भी थे। खास बात ये कि राज्यपाल राम नाईक योग ड्रेस में पहुंचे।


सूरत

देश के दूसरे शहरों में भी लोग बड़े उत्साह से योग का अभ्यास कर रहे हैं। ऐसा ही एक आयोजन गुजरात के सूरत शहर में भी हो रहा है, जहां दिव्यांग लोग बड़े ही उत्साह से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी कर रहे हैं।


राजकोट

गुजरात के ही एक दूसरे शहर राजकोट में अलग तरह से योग की तैयारी दिख रही है। 1000 से भी ज्यादा छोटी बच्चियां व महिलाएं स्विमिंग पुल मे पानी में ही एक्वा योगा करने जा रही है और एक नया रिकॉर्ड भी बनाएगी। 21 जून के लिए ये महिलाए पिछले एक महीने से स्विमिंग पुलके अंदर प्रैक्टिस कर रही हैं।


दिल्ली

दिल्ली में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर खुद तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे तो उन्होनें भी 21 जून की अपनी तैयारी शुरु कर दी।


बड़ोदरा

गुजरात के बड़ोदरा में 275 विदेशी भी शामिल हैं। सूर्य नमस्कार योग के लिए तैयारी में बड़े ही उत्साह से जुटे हैं।


योग की तैयारियों को देखकर ऐसा लगता है कि 21 जून को पूरा विश्व ये दखेगा कि योग की धरती भारत हैऔर निरोग रहने के लिए योग बहुत जरुरी भी है।

Related news

Don’t miss out

News