राहुल का मोदी सरकार पर हमला, दो रंगों के पासपोर्ट को बताया भेदभाव वाला कदम

देश | Jan. 14, 2018, 3:19 p.m.

नई दिल्ली ( 14 जनवरी ): केंद्र की मोदी सरकार द्वारा दो रंगों के पासपोर्ट जारी करने के निर्णय पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधा है।  राहुल गांधी ने सरकार के उस कदम का विरोध किया है जिसमें काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों को नारंगी कवर वाले पासपोर्ट जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा यह भेदभाव भरा कदम है। अभी तक सभी तरह के भारतीय पासपोर्ट नीले रंग होते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय कामगारों के साथ 'दोयम दर्जे' वाले व्यवहार को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर कहा, 'इससे बीजेपी के भेदभावपूर्ण सोच का पता चलता है'।

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पासपोर्ट का आखिरी पन्ना अब प्रकाशित नहीं होगा, ईसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) स्थिति वाले पासपोर्ट धारकों को नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट के साथ पासपोर्ट जारी किया जाएगा और गैर-ईसीआर स्थिति वाले लोगों को नीले रंग का पासपोर्ट मिलता रहेगा।’

हालांकि अभी जो नीले रंग के पासपोर्ट जारी किए गए हैं वो भी वैध रहेंगे और उनको बदलवाया भी जा सकेगा। ये पासपोर्ट उन लोगों के लिए जारी किए जाएंगे जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की है और वह विदेश काम के लिए जा रहे हैं। 
 

Related news

Don’t miss out

News