स्टॉकहोम पहुंचे PM मोदी, प्रोटोकॉल तोड़कर स्वीडन के प्रधानमंत्री ने किया जोरदार स्वागत

देश | April 17, 2018, 9:10 a.m.

स्टॉकहोम (17 अप्रैल): प्रधानमंत्री मोदी अपने एक दिन के दौरे पर स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंच चुके हैं। स्टॉकहोम पहुंचने पर स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे और उनका गर्मजोशी से भव्य स्वागत किया। पहली बार स्वीडन के प्रधानमंत्री परंपरा तोड़कर नरेंद्र मोदी की अगुआई के लिए एयरपोर्ट पहुंचे। 30 सालों बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री स्वीडन के दौरे पर गया है। मोदी स्वीडन में भारत-नोर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा स्वीडन के प्रधानमंत्री के घर पर दोनों नेताओं की मुलाकात होगी।

Landed in Stockholm. I thank Prime Minister Stefan Löfven for the warm welcome at the airport. @SwedishPM pic.twitter.com/nJuqebdiOr

— Narendra Modi (@narendramodi) April 16, 2018

प्रधानमंत्री ने यहां भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान स्वीडन में रहने वाले हिंदुस्तानियों ने बेहद उत्साहित अंदाज में उनका स्वागत किया। जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी स्वीडन पहुंचे, उनसे मिलने और देखने का इंतजार सैकड़ों भारतीय वहां कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने भी अपने उन्हें निराश नहीं किया और करीब जाकर हाथ मिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी 5 दिनों की विदेश दौरे पर हैं और वो अपने इस दौरे के पहले पड़ाव पर स्वीडन पहुंचे हैं। PM मोदी इस यात्रा के दौरान भारत और स्वीडन के बीच व्यापार और निवेश सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने समेत कई मुद्दों पर समझौते पर सहमति बनने की उम्मीद है। स्वीडन के बाद पीएम मोदी लंदन के लिए रवाना होंगे। इंग्लैंड का दौरा खत्म करने के बाद भारत आने से पहले कुछ वक्त पीएम जर्मनी में भी बिताएंगे। अपनी लंदन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा मोदी राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे। 

Related news

Don’t miss out

News