पीएम मोदी ने ASEAN नेताओं को दिया गणतंत्र दिवस समारोह में आने का न्योता

देश | Nov. 14, 2017, 7:03 p.m.

नई दिल्ली ( 14 नवंबर ): विश्व में भारत की बढ़ती ताकत का अहसास इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में भी नजर आएगा। मनीला में आसियान शिखर सम्मेलन दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि "आसियान के साथ भारत का संबंध हमारी विदेश नीति का प्रमुख आधार है।" प्रधान मंत्री ने आसियान नेताओं को अगले साल गणतंत्र दिवस के लिए आमंत्रित भी किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से लड़ने के लिए हमने व्यक्तिगत रूप से बहुत कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि भारत आसियान को क्षेत्रीय सुरक्षा, क्षेत्रीय हितों और शांतिपूर्ण विकास के मुद्दों पर समर्थन देने का भरोसा दिलाता है। भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आसियान नेताओं का स्वागत करने को भारत के सवा सौ करोड़ देशवासी इंतजार कर रहे हैं। 

थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमा, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई इस दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के सदस्य देश हैं।

आगे प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत ने विश्व बैंक में इस साल 30 स्थानों की बढ़ोतरी की है। यह इस वर्ष किसी भी देश की सबसे बड़ी छलांग है और भारत की दीर्घकालीन सुधार की गति की मान्यता है। पीएम मोदी ने कहा, "आसियान की यात्रा वास्तव में उल्लेखनीय व अविस्मरणीय है।  उन्होंने कहा कि , मुझे विश्वास है कि आसियान एक दृष्टि, एक पहचान और एक स्वतंत्र समुदाय के साथ मिलकर काम करने के लिए आगे बढ़ेगा।

Related news

Don’t miss out

News