Download app
We are social

नौकरी बदलते ही अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा आपका पीएफ अकाउंट

नई दिल्ली (11 अगस्त): नौकरी बदलने के साथ अक्सर नौकरीपेशा लोगों को पीएफ अकाउंट को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। लेकिन खबरों के अनुसार अगले महीने से अब आपके नौकरी बदलते ही आपका पीएफ अकाउंट और उसका पैसा भी अपने आप शिफ्ट हो जएगा। चीफ प्रविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने इसकी जानकारी दी। जॉय एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) को कर्मचारी के ज्यादा अनुकूल बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीच में ही अकाउंट बंद होना उनकी मुख्य चुनौती है और वो अपनी सेवाओं में सुधार के जरिए इस समस्या का समाधान करने की कोशिश में हैं।

उन्होंने कहा कि जब भी कोई नौकरी बदलता है तो उसका अकाउंट बंद हो जाता है और ऐसे ढेरों मामले आते हैं, फिर बाद में कर्मचारी अपना अकाउंट फिर शुरू करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अब हमने पीएफ अकाउंट के लिए आधार जरूरी कर दिया है। हम नहीं चाहते अकाउंट बंद हो। यह एक स्थायी खाता है और कर्मचारी इसे अपनी सामाजिक सुरक्षा के लिए रख सकता है।

जॉय के अनुसार हम इस कोशिश में हैं कि अगर कोई नौकरी बदलता है तो उसकी सुरक्षित रकम भी ट्रांसफर हो जाए और वो भी बिना किसी आवेदन के। अगर कर्मचारी ने अपना आधार लिंक किया हुआ है तो वो कहीं भी नौकरी करे, बिना किसी आवेदन के उसकी रकम तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएगी।

Related news

Don’t miss out