अमेरिका में आया भूचाल, पैराडाइज में ट्रंप के 3 बड़े मंत्रियों सहित 13 के नाम

दुनिया | Nov. 6, 2017, 7:15 p.m.


नई दिल्ली (6 नवंबर): करीब 100 समाचार संगठनों द्वारा देखे गए पैराडाइज पेपर्स में हुए खुलासा से अमेरिका में भूचाल मचा हुआ है। इसमें ट्रंप के करीबी और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस का नाम भी सामने आया है। विल्बर रॉस रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों से जुड़ी कंपनी के साथ कारोबारी संबंध हैं।

अमेरिका स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्निलस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा जारी किए गए पैराडाइज दस्तावेज से यह खुलासा हुआ है। इसी संगठन ने पिछले साल पनामा दस्तावेजों का खुलासा किया था जिसने दुनियाभर की राजनीति में तूफान पैदा किया था। बहरहाल, इन खुलासों से ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि रॉस की निजी कंपनी ने गैर-कानूनी रूप से निवेश किया।

करीब 100 समाचार संगठनों द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, अरबपति निवेशक रॉस की नेविगेटर होल्डिंग्स में 31 फीसदी हिस्सेदारी है। इस कंपनी की रूस की ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी कंपनी सिबर से साझेदारी है जिसका आंशिक तौर पर मालिकाना हक पुतिन के दामाद और उनके दोस्त के पास है।

पैराडाइज दस्तावेजों में कानून कंपनी एप्पलबाय के मुख्यत: 1.34 करोड़ दस्तावेज हैं। इस कंपनी के कार्यालय बरमूडा और अन्य जगहों पर हैं।

Related news

Don’t miss out

News