Download app
We are social

अगर PAK ने नहीं माना ICJ का आदेश तो भारत के पास हैं ये रास्ते

नई दिल्ली (18 मई ): कुलभूषण जाधव की फांसी के मसले पर इंटरनेशनल कोर्ट से झटका खाने के बाद भी पाकिस्तान सुधरता हुआ नहीं दिख रहा है। ICJ ने कुलभूषण जाधव के मसले पर पाकिस्तान के दावों को खारिज करते हुए उनकी फांसी पर रोक लगा दी है। उधर, ICJ से झटका लगने के बाद पाकिस्तान ने उसके फैसले को मानने से पूरी तरह से नकार दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि वह ICJ के अधिकार क्षेत्र को नहीं मानता है।

आपको बता दें कि ICJ का आदेश अंतिम होता है और उसके खिलाफ कहीं अपील नहीं की जा सकती। हालांकि ICJ पास अपने फैसलों को लागू करवाने की कोई शक्ति नहीं होती। ऐसे में अब सवाल उठता है कि कुलभूषण जाधव के मसले पर भारत अब पाकिस्तान का इलाज कैसे करेगा और क्या कदम उठाएगा।


- अगर पाकिस्तान ICJ के आदेश को मानने से इनकार करता है तो भारत को यह मामला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाना होगा। हालांकि सुरक्षा परिषद इस मामले में दखल से इनकार भी कर सकता है और अगर ऐसा होता है, तो भारत के लिए आदेश पर अमल कराने का कोई रास्ता नहीं बचेगा।


-वहीं अगर यूएन के सभी सदस्य राष्ट्र तैयार होते हैं, तो वे पाकिस्तान पर ICJ आदेश के पालन के लिए दबाव बना सकते हैं। हालांकि भारत के लिए यह काम खासा मुश्किल साबित हो सकता है, क्योंकि सुरक्षा परिषद में चीन भी स्थायी सदस्य है और खुद को पाकिस्तान का दोस्त बताने वाला चीन पाकिस्तान के खिलाफ प्रस्ताव पर वीटो न कर दे। हालांकि इसकी संभावना बेहद कम है।

Related news

Don’t miss out