अगले हफ्ते भारत, चीन और रूस के विदेश मंत्री नई दिल्ली में मिलेंगे

देश | Dec. 7, 2017, 2:35 p.m.


नई दिल्ली ( 7 दिसंबर ):  भारत, चीन और रूस के विदेश मंत्री अगले हफ्ते नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे। यह त्रिपक्षीय बैठक काफी लंबे समय से प्रतीक्षित था। 11 दिसंबर को विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक में आपसी हित वाले वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों की समीक्षा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव इस त्रिपक्षीय बैठक के लिए भारत आएंगे। डोकलाम गतिरोध के बाद चीन की यह पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी।

मंत्रालय ने बताया, ‘इस बैठक में आपसी हितों वाले वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के साथ-साथ त्रिपक्षीय आदान-प्रदान और गतिविधियों की समीक्षा होने की उम्मीद है।’ बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रियों की बैठक यहां अप्रैल में ही होने वाली थी, लेकिन तारीख की समस्या की वजह से चीन के विदेश मंत्री वांग द्वारा शामिल होने की पुष्टि नहीं किए जाने के बाद यह स्थगित कर दिया गया था। 

मंत्रालय ने कहा है कि लावरोव और वांग भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठक करेंगे। लावरोव और वांग भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मिल सकते हैं।

Related news

Don’t miss out

News