ये है आपके गांव से भी छोटा देश, आपने देखा क्या?

नई दिल्ली (7 जून): वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा पूरी तरह स्वतंत्र देश है। यह 7 जून, 1929 को यह एक संप्रभु देश बना था। आपको बता दें कि यह इटली के रोम शहर में बसा एक देश है। यहां की मातृ भाषा लैटिन है। यहां की आबादी एक हजार से भी कम है। वेटिकन सिटी की अपनी करंसी है जो इटली में भी मान्य है। वेटिकन के पास अपनी सेना भी है।

आपको बता दें कि वेटिकन सिटी आपके गांव या मोहल्ले से भी छोटा है। इसका क्षेत्रफल 0.44 स्क्वेयर किलोमीटर या 440 स्क्वेयर मीटर है। विश्व का सबसे छोटा देश होने के बावजूद भी वेटिकन अपने नागरिकों को पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराता है। वेटिकन की शासन व्यवस्था राजशाही है।

पोप यहां का राजा होता है जिसके पास न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका सबकी शक्ति है। पोप पांच साल के लिए वेटिकन के प्रेजिडेंट को नियुक्त करता है। आमतौर पर प्रेजिडेंट कैथोलिक चर्च का कार्डिनल होता है।

वेटिकन सिटी के पास अपना रेडियो स्टेशन, डाक टिकट और रेलवे स्टेशन है। रेडियो स्टेशन वेटिकन गार्डन के टावर के अंदर स्थित है और यह स्टेशन लगभग 20 भाषाओं में दुनिया भर में प्रसारण करता है। वेटिकन सिटी के रेलवे स्टेशन को 1930 में बनाया गया था। इसका इस्तेमाल वेटिकन के नागरिकों से ज्यादा टूरिस्ट करते हैं।