यूपी बीजेपी में बड़े बदलाव की तैयारी, अमित शाह और संगठन मंत्री सुनील बंसल के बीच बैठक


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 जून ): भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री सुनील बंसल को तीन दिन के लिए दिल्ली तलब किया है। सुनील बंसल और अमित शाह के बीच यूपी को लेकर तीन दिन बैठक चलेगी।

सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गोरखपुर, फूलपुर, कैराना, नूरपुर चुनाव हारने के बाद यूपी में बड़े पैमाने बदलाव की तैयारी होने जा रही है। इसी को लेकर संगठन मंत्री को तीन दिनों के लिए दिल्ली बुलाया गया है। मंत्रीमंडल में भी बदलाव देखने को मिलेगा उदाहरण के तौर पर पिछले एक साल में भारत सरकार की तरफ से जो ऐजेंडा दिया गया था उसको लेकर कौन कौन से मंत्रियों ने बेहतर परफाॅर्म किया है।

दलितों, अतिपिछड़ों और पिछडो की भागीदारी बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि पिछले समय संपन्न हुए चुनाव में ये जातियां बसपा की तरफ चली गई थीं। सरकार में बहुत से चेयरमैन और विभागाध्यक्ष के पद खाली हैं। उन्हें इन्हीं लोगों में से बनाया जाएगा जिससे समीकरण साधने में मदद मिलेगी। इसके अलावा संगठन में निचले स्तर पर दलित, पिछड़ा और अति पिछड़ो को पद दिया जाएगा जिससे ये लोग पार्टी के संदेश को अपने लोगों तक पहुंचा सके।

कई मंत्रियों के विभागों की गहन समीक्षा की गई है इसमें कईयों के विभाग बदले जाने के आसार हैं।
इन मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं...

-बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल के विभाग में बदलाव हो सकता है।
-सिंचाई मंत्री धर्मशील सिंह के विभाग में बदलाव हो सकता है।
-समाजकल्याण मंत्री रमापति शास्त्री के मंत्रालय में बदलाव किया जा सकता है।
-उपेंद्र तिवारी जिनके पास इस समय सात विभाग हैं इनमें से कुछ विभाग वापस लिए जा सकते हैं।
-धर्म सिंह सैनी जो राज्यमंत्री हैं इनका विभाग बदला जा सकता है।
-अनिल राजभर जो राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार है उनका प्रमोशन किया जा सकता है।
-स्वामी प्रसाद मौर्य जो कैबिनेट मंत्री है उनका क़द बढ़ाया जा सकता है।
-ओम प्रकाश राजभर के विभाग में भी बदलाव किया जा सकता है।

साथ ही यूपी के कैबिनेट सचिव राजीव कुमार जो तीस जून को रिटायर हो रहे हैं उनकी जगह तीन लोगों के नामो में से किसी एक का चयन हो सकता है। उनके नाम इस प्रकार हैं अनूप चंद्र पाण्डेय, चन्द्र प्रकाश, दुर्गा शंकर मिश्रा के नामो पर चर्चा चल रही है।