65 साल में पहली बार अमेरिका-उ.कोरियाई में करार, ट्रंप-किम बोले- उम्‍मीद से कहीं बेहतर हुई बात

न्यूज 24 ब्यूरो, सिंगापुर (12 जून): सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच दूसरे दौर की बातचीत भी सफल रही है। दूसरे दौर की बातचीत के बाद ट्रंप और किम ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच उम्मीद से कहीं बेहतर बातचीत हुई है। इस मुलाकात के दौरान अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कई अहम करार हुए है। इस समझौते के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 65 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कोई समझौता हुआ हो।
बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि ये मुलाकात उम्मीद से भी अच्छी रही। दूसरे दौर की बैठक के बाद ट्रंप और किम ने साझा बयान जारी करते हुए कहा कि दुनिया जल्द ही बड़ा बदलाव देखेगी। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया। साथ ही ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया जल्द ही परमाणु निशस्त्रीकरण की कार्रवाई तेज करेगा।

आपको बता दें कि अभी कुछ महीने पहले तक दोनों नेताओं के बीच जुबानी जंग चल रही थी। लेकिन अब माहौल पूरी तरह से बदल चुका है। दोनों नेता सिंगापुर में पूरे जोश में मिले और द्विपक्षीय बातचीत की। साथ ही उन्होंने एक साथ लंच भी किया।

इससे पहले पहले दोनों नेताओं के बीच तकरीबन 50 मिनट तक मुलाकात हुई। ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक है। अमेरिका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है। वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।