अब गांव के लोगों को आसानी से मिलेगा रेल टिकट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): रेलवे आम यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार अपनी से कोशिशों में जुटा है। इसी कड़ी में रेल मंत्रालय और आईटी मंत्रालय में अहम करार हुआ है। ये करार IRCTC और CSC इंडिया के बीच हुआ है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में तकरीबन 2.90 लाख सामान्य सेवा केंद्र यानी CSC खोली जाएगी जहां रेल टिकटों की बिक्री होगी। 

यह केंद्र एजेंट के तौर पर लोगों को अपनी सेवाएं मुहैया कराएंगे।
केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने CSC द्वारा सामान्य रेल टिकटों की बिक्री के जरिये ग्रामीण क्षेत्र में सुविधा बढ़ाने की घोषणा की। आरक्षित टिकटों की बिक्री इन केंद्रों द्वारा पहले से ही किया जा रहा है, जो देश की 1.91 ग्राम पंचायतों में हैं और आईटी मंत्रालय देश की सभी ढाई लाख पंचायतों में इसे स्थापित करने पर काम कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सीएससी को 15 जून को संबोधित करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सीएससी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कई प्रमुख सेवाओं की शुरुआत की।

रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2.90 लाख सीएससी अब बैंकिंग प्रतिनिधि (कॉरस्पोंडेंट) के तौर पर काम कर सकेंगे। डिजिटल तकनीक के विकास से सकल घरेलू उत्पाद में 5 फीसदी की वृद्धि होगी। यह केंद्र सामाजिक उत्थान में अहम भूमिका निभाएंगे। इंडसइंड बैंक ने सीएससी को सहयोग प्रदान करने की घोषणा की। बैंक तीन लाख लोगों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करेगा।