ट्रंप के इस फैसले से पेंटागन रह गया हक्का-बक्का

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जून): अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को किम जोंग-उन संग समिट के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य अभ्यास बंद करने की घोषणा की तो इस फैसले ने न सिर्फ उनके सहयोगी देश दक्षिण कोरिया को हैरान किया बल्कि पेंटागन भी पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई।

आपको बता दें कि सिंगापुर में ट्रंप की घोषणा के कुछ घंटे बाद, दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों ने कहा कि वे अभी भी सैन्य अभ्यास की तैयारियां कर रहे हैं और जब तक उन्हें इस संबंध में निर्देश नहीं मिलेंगे वह ऐसा करते रहेंगे।

गौरतलब है कि साल 2015 से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास को Ulchi Freedom Guardian कहा जाता है। नाॅर्थ कोरिया ने अमेरिकी सेना की प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जेनिफर लॉवेट ने एक ईमेल के जरिए बताया। यहां अमेरिकी कमांड को सैन्य अभ्यास रोकने से जुड़ा कोई निर्देश नहीं मिला है।

वॉशिंगटन में, पेंटागन, विदेश मंत्रालय और वाइट हाउस के अधिकारी अभी तक ट्रंप की घोषणा का असर पता करने में जुटे हुए हैं। पेंटागन के प्रवक्ता क्रिस्टोफर लोगन ने एक ईमेल में कहा, 'रक्षा मंत्रालय वाइट हाउस के साथ मिलकर अपने सहयोगियों के साथ आगे काम करता रहेगा। आगे की जानकारी मिलने पर हम इससे ज्यादा सूचना आपको मुहैया कराएंगे।